Logo
Relationship Tips: रिश्ते को निभाना किसी के लिए भी एक बड़ी चुनौती होती है। समय के साथ रिश्ता जब बिगड़ने लगता है तो उसके कुछ संकेत दिखाई देने लगते हैं।

Relationship Tips: पति और पत्नी का रिश्ता बेहद अहम होता है। इस रिश्ते को बहुत महीन तरीके बुना जाना जरूरी होता है। पार्टनर के बीच अगर अंडरस्टैंडिंग की कमी हो तो रिलेशनशिप कब खराब होने लगती है पता भी नहीं चल पाता है। किसी भी रिश्ते में छोटी-मोटी लड़ाइयां होना आम है और ये रिश्ते को मजबूत बनाने का ही काम करती हैं, लेकिन अगर दिन पर दिन रिश्ता कमजोर महसूस होता नजर आए तो ये चिंता का सबब हो सकता है। 

रिश्ता तब ही सही तरीके से चल सकता है जब दोनों पार्टनर इसे पूरा महत्व दें। अगर रिलेशनशिप में कुछ संकेत काफी अर्से तक दिखने लगें तो समझ लें कि अब मूव ऑन करने का वक्त आ गया है। 

5 संकेत दिखें तो हो जाएं सतर्क

सम्मान - रिलेशनशिप को मजबूत बनाए रखने के लिए एक-दूसरे का सम्मान बेहद जरूरी है। पार्टनर अगर बात-बात पर आपकी इंसल्ट करने लगे तो आपको रिश्ते के भविष्य पर विचार करना शुरू कर देना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: 5 आदतें रिश्ते में घोल देती हैं कड़वाहट, इन्हें पहचान कर तुरंत करें सुधार, वरना पड़ेगा पछताना

विश्वास - किसी भी रिश्ते की बुनियाद एक दूसरे पर भरोसे पर टिकी होती है। अगर महसूस होने लगे कि पार्टनर आपसे लगातार झूठ बोलता है या फिर आपकी अनदेखी कर रहा है तो ये रिश्ते से मूवऑन होने का समय है। 

रिश्ते का भविष्य - रिलेशनशिप में आ जाने के बाद आपको महसूस हो कि पार्टनर के साथ आपको कोई भविष्य नहीं है। चीजें सुधरने के बजाय बिगड़ती जा रही हैं तो फिर दोनों का एक दूसरे से अलग हो जाना ही बेहतर ऑप्शन हो सकता है। 

बॉडी शेमिंग - पति और पत्नी की नोंक-झोंक में कई बार बॉडी शेमिंग भी आ जाती है। कई बार मजाकिया अंदाज में भी बॉडी शेमिंग की जाती है। लेकिन अगर पार्टनर जानबूझकर आपको हर्ट करने के हिसाब से ऐसा करता है तो आपको रिश्ते का भविष्य सोचने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: बार-बार मैसेज न बिगाड़ दे आपका रिश्ता, छोटी सी भूल रिलेशनशिप पर पड़ सकती है भारी

चीटिंग - रिलेशनशिप में किसी भी वक्त आपको अगर ये महसूस होने लगे की पार्टनर धोखा दे रहा है, तो ये गंभीर बात है। अगर आपकी शंका सच साबित हो जाए तो फिर तत्काल रिलेशनशिप से बाहर आना ही बेहतर होगा। 

5379487