Logo
Skin Care Tips: कोहनी और घुटने का कालापन कई वजह से हो सकता है। इसे दूर करने में कुछ घरेलू नुस्खे असरदार साबित होते हैं। इन होम रेमेडीज़ को आजमाने से कुछ दिनों में फर्क दिखाई दे सकता है।

Skin Care Tips: कोहनी और घुटने में कालापन आना बहुत से लोगों की समस्या होती है। स्किन की ये प्रॉब्लम कई कारणों से हो सकती है। अगर बॉडी की ठीक से क्लीनिंग न की जाए तो भी कोहनी और घुटनों में कालापन आने लगता है। कोहनी का कालापन कई बार लोगों के बीच शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है। आप अगर कोहनी का कालापन दूर करने के तरीके अपनाकर हार चुके हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आपको इस परेशानी से निजात दिला सकते हैं। 

इन घरेलू नुस्खों से न सिर्फ स्किन का कालापन दूर होता है, बल्किन त्वचा पर चमक भी आती है। सिर्फ 5 रुपये के खर्च में ही इन घरेलू नुस्खों को आज़माया जा सकता है। आइए जानते हैं इन होम रेमेडीज़ के बारे में। 

5 घरेलू नुस्खे दिखाएंगे असर

बेकिंग सोडा: 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच दूध या दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे कोहनी पर लगाकर 10-15 मिनट रखें, फिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार करें।

इसे भी पढ़ें: Eye Dark Circles: आंखों के डार्क सर्कल दूर करने के लिए 4 तरीके से दूध करें इस्तेमाल, नज़र नहीं आएंगे काले घेरे

नींबू: आधे नींबू को काटकर, उससे कोहनी रगड़ें। 10 मिनट बाद धो लें। दिन में 2 बार करें।

आलू: आलू काटकर, उससे रस निकाल लें। रस को कोहनी पर लगाकर 15 मिनट रखें, फिर धो लें। रोजाना करें।

हल्दी: 1 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच शहद या दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे कोहनी पर लगाकर 20 मिनट रखें, फिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार करें।

नारियल तेल: रोजाना सोने से पहले कोहनी पर नारियल तेल लगाकर मालिश करें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: गर्मी में 3 घरेलू उपाय चेहरे की चमक रखेंगे बरकरार, रूखी त्वचा में आएगी नई जान, जल्द दिखेगा असर

इन बातों का रखें ख्याल

रोजाना सनस्क्रीन लगाएं। कठोर सतहों पर घुटने, कोहनी टेकने से बचें। नियमित रूप से स्क्रब करें। पानी भरपूर मात्रा में पिएं। अगर कालापन ज्यादा है, तो डॉक्टर से सलाह लें। इन उपायों को करने से धीरे-धीरे कोहनी का कालापन कम होगा और त्वचा मुलायम और गोरी हो जाएगी।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487