Logo
election banner
Diet Plan after 25: बढ़ती उम्र में शरीर का कमज़ोर होना लाजिमी है, ऐसे में 25 साल की उम्र से ही हेल्दी फूड खाकर आप खुद को लंबी उम्र तक फिट रख सकते हैं।

Diet Plan after 25: हर कोई चाहता है कि वो जिंदगीभर खुद को जवान बनाए रखे, लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर कमजोर होता चला जाता है। बुढ़ापे में तो कई बार ऐसी नौबत आ जाती है कि दूसरों का सहारा लेकर आगे बढ़ना पड़ता है। आप अगर चाहते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ शरीर की ताकत बरकरार रहे तो हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। 

आप अगर 25 साल की उम्र को पार कर चुके हैं तो अब ये सही समय है कि आप अपनी डाइट में न्यूट्रिएंट्स रिच फूड्स शामिल कर लें। इस उम्र से ली गई हेल्दी डाइट आपको जीवनभर फिट और फाइन बनाए रखने में मददगार रहेगी। 

इन फूड्स को खाना कर दें शुरू

कैल्शियम रिच फूड - बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, ऐसे में जरूरी है कि डाइट में कैल्शियम रिच फूड्स को शामिल किया जाए। इससे उम्र बढ़ने के साथ बोन्स में कमजोरी नहीं आएगी। इसके लिए डेयरी प्रोडक्ट्स, ग्रीन वेजिटेबल्स और फोर्टिफाइड फूड्स को खाना शुरू कर दें। 

विटामिन डी रिच फूड - शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी होता है। कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने के लिए विटामिन डी की जरूरत पड़ती है। विटामिन डी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का भी काम करता है। ऐसे में विटामिन डी की पूर्ति के लिए डाइट में फैटी फिश, फोर्टिफाइड डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल करें। कोशिश करें कि सुबह का कुछ वक्त सूरज की रोशनी में बिताएं। 

ओमेगा 3 फैटी एसिड रिच फूड - हमारे शरीर के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड खाना बेहद जरूरी है। उम्र बढ़ने के साथ दिल की सेहत पर असर पड़ता है। ऐसे में हार्ट को हेल्दी रखने और ब्रेन फंक्शनिंग को बेहतर बनाए रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स खाना जरूरी हैं। इसके लिए अलसी के बीज, अखरोट, सेलमन फिश का सेवन फायदेमंद रहेगा। 

विटामिन बी 12 रिच फूड - शरीर के नर्वस सिस्टम को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए विटामिन बी12 का शरीर में पर्याप्त मात्रा में रहना जरूरी है। इस विटामिन से भरपूर फूड्स मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ हड्डियों में नई जान फूंक देते हैं। इसके लिए फिश, अंडे, फोर्टिफाइड फूड को खाया जा सकता है। 

फाइबर और प्रोटीन - हमारे शरीर को हेल्दी बनाए रखने में फाइबर और प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है। बढ़ती उम्र में पाचन संबंधी समस्याएं आम हो जाती हैं। फाइबर रिच फूड्स खाने से डाइजेशन बेहतर बना रहता है। इसके साथ ही प्रोटीन रिच फूड्स बढ़ती उम्र के बावजूद मसल्स की मजबूती बनाए रखते हैं। इसके लिए फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, साबुत अनाज, बीन्स और दालों का सेवन करना चाहिए। 

5379487