Logo
election banner
Benefits of Sleeping on Floor: जमीन पर सोकर आप कई बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। आइए जानते हैं जमीन पर सोने के बड़े फायदे।

Benefits of Sleeping on Floor: मॉर्डन लाइफस्टाइल ने हमारी हर चीज में बदलाव कर दिया है, फिर चाहे फूड हैबिट हो, ड्रेसिंग सेंस हो या फिर सोने का तरीका। आजकल लोग मोटे मुलायम गद्दों पर सोना पसंद करने लगे हैं। जमीन पर सोना अब बीते दिनों की बात हो गई है, अगर कोई नीचे सोते तो लोग उसकी हंसी उड़ाने तक से पीछे नहीं हटते हैं। नीचे सोना भले ही पुराने जमाने का ख्याल लगे, लेकिन हकीकत में जमीन पर सोने के कई बड़े फायदे मिल सकते हैं। पीछ और स्पाइन से जुड़ी समस्याओं में जमीन पर सोना बेहद लाभकारी हो सकता है। 

पीठ, कमर में हल्का फुल्का दर्द होना शुरू हो गया है तो आप नीचे सोना शुरू कर दें। पिंकविला के अनुसार जमीन पर सोने से पोश्चर में सुधार आने के साथ ही स्पाइनल सपोर्ट भी बेहतर होता है। आइए जानते हैं जमीन पर सोने के कुछ बड़े फायदे। 

पोश्चर - आपका अगर स्पाइनल अलाइनमेंट बिगड़ा हुआ है तो जमीन पर सोने से इसमें सुधार आ सकता है। हार्ड फ्लोर पर लगातार सोते रहने से समय के साथ पोश्चर बेहतर होता जाता है। 

स्पाइनल सपोर्ट - सख्त सतह जैसे फ्लोर स्पाइन के नेचुरल कर्व को ज्यादा सपोर्ट करती है, जिससे कि रीढ़ न्यूट्रल पोजिशन में बनी रहे। फ्लैट सरफेस पर सोते रहने से लोगों के पीठ दर्द की समस्या में राहत मिलने की संभावना बढ़ती है। 

ब्लड सर्कुलेशन - आप अगर सीधे जमीन पर सोते हैं तो इससे ब्लड सर्कलेशन में भी सुधार आने लगता है। दरअसल, तकिया या मैट्रेस पर सोने से ब्लड नर्व्स कई जगहों से दब जाती है, ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है। हालांकि, जमीन पर सोने से इस तरह की परेशानी नहीं हो पाती है। 

लचीलापन - बॉडी के नेचुरल मूवमेंट जमीन पर या किसी हार्ड सतह पर सोने पर ज्यादा बेहतर तरीके से होते हैं। इससे शरीर के लचीलेपन में इजाफा होने लगता है। 

दर्द - जमीन पर सोने से हमारे शरीर का वजन ज्यादा बेहतर तरीके से बंट जाता हैं, जिससे प्रेशर पाइंट्स बनने की स्थिति काफी कम हो जाती है। इससे असहजता या दर्द की समस्या से निजात मिलनी शुरू होती है। बैक पैन या साइटिका जैसी तकलीफों में जमीन पर सोना काफी राहत दिलाने वाला होता है। 

5379487