Logo
Summer Hair Care: गर्मी के दिनों में बहुत से लोग सूखे बालों यानी ड्राई हेयर की समस्या से परेशान रहते हैं। इस हेयर प्रॉब्लम से बचने में चार तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

Summer Hair Care: बालों के ड्राई होने की समस्या गर्मी के दिनों में काफी बढ़ जाती है। स्कैल्प का मॉइश्चर कम होने की वजह से बाल रूखे और बेजान नज़र आने लगते हैं। बालों को हेल्दी रखने के लिए सही खान-पान के साथ अच्छी देखभाल भी जरूरी होती है। खासतौर पर गर्मी के दिनों में बालों की खास केयर जरूरी हो जाती है। ड्राई हेयर की समस्या बड़े बालों में ज्यादा नजर आती है।

ड्राई हेयर की समस्या को कम करने में कुछ घरेलू तरीके काम आ सकते हैं। इन तरीकों को रूटीन में अपनाकर सूखे बालो में नई जान ला सकते हैं। इन तरीकों से बाल हेल्दी और शाइनी बन सकते हैं। 

ड्राई हेयर की समस्या दूर करेंगे 4 तरीके

बार-बार बाल धोने से बचें: गर्मी में सप्ताह में 2-3 बार से ज्यादा बाल न धोएं। ज़्यादा बार धोने से प्राकृतिक तेल निकल जाते हैं, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं। अपने बालों के प्रकार के लिए सल्फेट-मुक्त और मॉइश्चराइजिंग शैम्पू का इस्तेमाल करें। गर्म पानी बालों को रूखा बना सकता है। ठंडे पानी का इस्तेमाल स्कैल्प को शांत करने और प्राकृतिक तेलों को बचाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Hair Fall: झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं? 4 चीजें मिलाकर बनाएं देसी तेल, हेयर फॉल की कर देगा छुट्टी

कंडीशनिंग: बालों की नियमित रूप से कंडीशनिंग करें। हर बार बाल धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें। कंडीशनर बालों में नमी को बनाए रखने में मदद करता है। सप्ताह में 1-2 बार डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करें। यह बालों को गहराई से मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। गीले बालों में लीव-इन कंडीशनर लगाने से अतिरिक्त मॉइश्चराइजेशन मिलता है और बालों को उलझने से बचाता है।

तेल लगाना: सप्ताह में 1-2 बार अपने बालों में तेल लगाकर मालिश करें। नारियल, बादाम, या जैतून का तेल अच्छे विकल्प हैं। तेल लगाने से बालों को मॉइश्चराइज करने और स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। सोने से पहले बालों में तेल लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह धो लें। यह बालों को गहराई से मॉइश्चराइज करने का एक अच्छा तरीका है।

इसे भी पढ़ें: Kacchi Haldi For Hairs: कच्ची हल्दी से बनाएं नेचुरल डाई, सफेद बाल हो जाएंगे एकदम काले, दिखने लगेंगे चमकदार

धूप से बचाव: जब आप बाहर हों तो टोपी या स्कार्फ पहनकर अपने बालों को धूप से बचाएं। यूवी प्रोटेक्शन वाले हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जो आपके बालों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करेंगे। बालों को सीधे हीटिंग टूल्स से भी बचाएं, जैसे कि स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487