Logo
Hair Fall Control: बालों के झड़ने की समस्या बेहद कॉमन है। आप अगर हेयर फॉल से परेशान है तो घर पर ही देसी तेल तैयार कर सकते हैं जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाएंगा।

Hair Fall Control: जब किसी के बाद झड़ने शुरू हो जाते हैं तो उसके चेहरे पर तनाव साफ देखा जा सकता है। हेयर फॉल की प्रॉब्लम बहुत कॉमन है। एक बार बाल झड़ना शुरू हो जाएं तो उन्हें रोकना बड़ा मुश्किल काम होता है। हमारे चेहरे की खूबसूरती हमारे बालों की वजह से ही है। यही वजह है कि बालों को झड़ने से बचाने के लिए मार्केट में भी कई महंगे प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन इन्हें लगाने से बाल झड़ने बंद हो जाएंगे इसकी कोई गारंटी नहीं है। 

आज हम आपको एक देसी तेल बनाने का तरीका बताएंगे जो कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी पॉपुलर घरेलू नुस्खा है। इस तेल के नियमित इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या कंट्रोल की जा सकती है। 

4 चीजों से बनाएं हेयर ऑयल 
आप घर पर ही आसानी से हेयर ऑयल को तैयार कर सकते हैं। ये हेयर ऑयल बालों के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। इसे बनाने के लिए प्याज, करी पत्ता, मेथी दाना, गुड़हल फूल और नारियल तेल का उपयोग किया जाता है। बेहद सरलता से हेयर ऑयल को तैयार कर स्टोर किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Kacchi Haldi For Hairs: कच्ची हल्दी से बनाएं नेचुरल डाई, सफेद बाल हो जाएंगे एकदम काले, दिखने लगेंगे चमकदार

हेयर ऑयल बनाने का तरीका
बालों को झड़ने से रोकने के लिए हेयर ऑयल बनाना है तो सबसे पहले प्याज लें और उसे छोटे-छोटे पीस में काट लें। करी पत्तों को धोएं और सुखाकर पहले ही रख लें। अब एक कड़ाही में 1 कप नारियल तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल जब गर्म हो जाए तो इसमें 15-20 करी पत्ते, कटी प्याज और गुड़हल के 2-3 फूल डाल दें। 

कुछ देर तक पकाने के बाद इस मिश्रण में 1 छोटी चम्मच मेथी दाना डालें। सब चीजों को 2 मिनट तक पकाएं। इतने वक्त में प्याज और करी पत्ते का रंग बदल जाएगा, फिर गैस बंद करें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों को काला और घना बना सकता है आंवला, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, दूर होंगी हेयर प्रॉब्लम्स

ऑयल जब ठंडा हो जाए तो एक कपड़े की मदद से उसे छान लें और तैयार तेल को एक कांच की बॉटल में भरकर रख दें। सिर धोने के पहले इस तेल को बालों में अप्लाई करें और आधा घंटे तक लगे रहने दें। कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487