Logo
election banner
Chai Patti ki Pahchan ke Tips: चाय की ज्यादा डिमांड की वजह से आजकल मार्केट में नकली चायपत्ती भी धड़ल्ले से बिकती है। कुछ आसान टिप्स की मदद से असली चायपत्ती की पहचान की जा सकती है।

Chai Patti ki Pahchan ke Tips: हमारे यहां चाय के शौकीनों की कमी नहीं है। घर में कोई गेस्ट आ जाएं या फिर दोस्तों के साथ गपशप का वक्त सभी जगह चाय कॉमन होती है। चाय की इतनी ज्यादा डिमांड की वजह से ही आजकल मार्केट में धड़ल्ले से नकली चाय की पत्ती बिकनी शुरू हो गई है। एकदम असली सी दिखने वाली नकली चाय की पत्ती की पहचान उस वक्त होती है जब चाय का स्वाद मुंह में जाता है। इसके साथ ही सेहत के लिहाज से भी नकली चाय पत्ती हानिकारक हो सकती है। 

आप अगर बाजार से चाय पत्ती खरीदकर लाते हैं लेकिन उसके असली होने को लेकर निश्चिंत नहीं हैं तो कुछ आसान तरीके आपके काम आ सकते हैं। इन तरीकों की मदद से आप असली और नकली चाय पत्ती के बीच अंतर को पहचान सकते हैं। 

असली चायपत्ती की पहचान के तरीके

रंग - चाय पत्ती के असली या नकली होने की सबसे बड़ी पहचान उसका रंग होता है। आप अगर चायपत्ती के रंग को लेकर शंका में हैं तो कलर टेस्ट करें। सबसे पहले एक कांच की कटोरी में एक नींबू का रस डालें और फिर उसमें थोड़ी सी चायपत्ती डाल दें। कुछ देर बाद अगर नींबू रस का रंग पीला या हरा हो जाए तो चाय पत्ती असली है। चाय पत्ती नकली होने पर नींबू रस का रंग नारंगी हो जाएगा। इससे आप चायपत्ती की आसानी से पहचान कर लेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Ghee Expiry Date: देसी घी कितने दिनों तक कर सकते हैं स्टोर? किचन की 5 चीजों की एक्सपायरी डेट जानकर चौंक जाएंगे

टीशू पेपर से चेक करें - चाय पत्ती की पहचान के लिए टीशू पेपर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए टीशू पेपर पर एक चम्मच चाय पत्ती डालें और फिर उस पर थोड़ा सा पानी छिटक दें। कुछ देर के लिए टीशू पेपर को धूप में रख दें। 

इसे भी पढ़ें: How to Identify Good Eggs: अंडा अच्छा है या खराब, 5 मिनट में करें पहचान, जानें कितने दिनों तक खाने लायक रहता है Egg

पानी से पहचाने शुद्धता - चाय की पत्ती असली है या नहीं, इसके लिए एक आसान नुस्खा आज़माएं। इसके लिए एक गिलास ठंडा पानी लें और उसमें एक चम्मच चाय की पत्ती डाल दें। पानी का रंग अगर तत्काल बदल जाता है तो समझ लें कि चाय पत्ती नकली है। पानी का रंग बदलने में वक्त लगे तो चाय पत्ती असली है। 

5379487