Logo
election banner
How to identify good eggs: आप जिस अंडे को शौक से खा रहे हैं वो अच्छा है या अंदर से खराब हो गया है। इसकी 5 मिनट में पहचान कर सकते हैं।

How to identify good eggs: बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत ब्रेकफास्ट में अंडे के साथ करते हैं। अंडा प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स है, यही वजह है कि इसे रोजाना खाने की सलाह दी जाती है। अंडे अच्छा है या अंदर से खराब, इसकी सीधे देखकर पहचान करना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में हो सकता है कि आप जिसे हेल्दी फूड समझकर खा रहे हैं वो आपको नुकसान पहुंचा दे। 

अंडा खाने वाले बहुत से लोगों के जेहन में ये सवाल पैदा होता है कि अंडा अच्छा है या अंदर से खराब इसकी पहचान किस तरह की जाए। इसे बेहद आसानी से पहचाना जा सकता है। बहुत से लोग सर्दियों में बहुत सारे अंडे खरीदकर रख लेते हैं। आप 5 मिनट में ही अंडे की पहचान कर सकते हैं कि वो अच्छा है या अंदर से खराब हो चुका है। इससे स्टोर करने में आपको आसानी भी रहेगी। 

5 मिनट में अच्छे अंडे की करें पहचान
आप सोच रहे होंगे कि आखिर अंडे की पहचान कैसे की जाए कि अच्छा है या खराब। इसका बेहद आसान तरीका है। सबसे पहले एक कांच का गिलास लें और उसे आधा पानी से भर दें। इसके बाद इसमें साबुत अंडा डालें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। तय समय के बाद अगर अंडा गिलास के ऊपर ही नजर आए तो समझ लें कि अंडा खराब हो चुका है, वहीं अगर अंडा पानी में डूब जाए तो अंडा अच्छा है। 

कब तक स्टोर कर सकते हैं अंडे
वैसे तो अंडे कितने दिनों तक स्टोर किए जाएं इसे लेकर ठीक-ठीक नहीं कहा जा सकता है। अगर आप अंडों को फ्रिज में नहीं रखते हैं तो इनकी उम्र 7 से 10 दिन तक हो सकती है। अंडों को फ्रिज में रखकर स्टोर करते हैं तो इनकी आइडियल लाइफ 30 से 45 दिनों के बीच हो सकती है। 

5379487