Logo
election banner
Poppy Seeds Milk: खसखस शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अगर इसे दूध में मिलाकर पिया जाए तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। खसखस के दूध के फायदे जानते हैं।

Poppy Seeds Milk: खसखस वाला दूध हमारी बॉडी के लिए बहुत लाभकारी होता है। खसखस में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है। वहीं, दूध के गुणों की वजह से इसे संपूर्ण आहार तक कहा जाता है। रोजाना खसखस वाला दूध पिया जाए तो ये शरीर को बेहद फायदा पहुंचाते हैं। खसखस वाला दूध पीने से कमजोर हड्डियों में नई जान आने लगती है और दिमाग तेज होता है। खसखस का दूध पाचन को सुधारने में भी मदद करता है। 

खसखस वाले दूध पीने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: खसखस में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। यह कब्ज से राहत दिलाने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है।

तनाव और चिंता कम करता है: खसखस में मौजूद एल्केलाइड तनाव और चिंता को कम करने में मदद करते हैं। यह अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: Joint Pain Remedies: घुटनों का दर्द दूर करेगा अजवाइन का घरेलू नुस्खा, ये तरीके भी आएंगे काम, जोड़ों में महसूस होगी नई जान

हड्डियों को मजबूत बनाता है: खसखस कैल्शियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है: खसखस में आयरन होता है, जो एनीमिया को रोकने और ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में मदद करता है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: खसखस में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और मुंहासों और झुर्रियों को कम करने में भी सहायक होता है।

दर्द से राहत: खसखस में दर्द निवारक गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है: खसखस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Eye Care Tips: आंखों को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें 20-20-20 रूल, इन बातों का ध्यान रखेंगे तो नहीं रहेगी चिंता

खसखस वाला दूध कैसे बनाएं
2 कप दूध को उबाल लें। 1 छोटा चम्मच खसखस को धोकर दूध में डालें। 5 मिनट तक उबालें। छानकर ठंडा होने दें। स्वाद के लिए शहद या गुड़ मिला सकते हैं। खसखस वाला दूध रात में  सोने से पहले पीने से अच्छी नींद आती है। इसे सुबह नाश्ते के साथ पीने से दिन भर ऊर्जा मिलती है। व्यायाम करने के बाद अगर खसखस वाला दूध पिया जाए तो मांसपेशियों की थकान कम होती है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487