Logo
Eye Care Tips: बढ़ती उम्र के बीच आंखों का स्वस्थ रहना जरूरी है। कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर आइज़ को हेल्दी बनाए रखना जा सकता है। इनके बारे में जान लेते हैं।

Eye Care Tips: आंखों के बिना जीवन सूना है। हमारे आसपास की हर चमक-दमक आंखों की वजह से ही है। अगर कहा जाए कि जिंदगी की सारी रंगीनियत के पीछे आंखें ही हैं तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। यही वजह है कि आंखों का हमेशा स्वस्थ रहना जरूरी है। अपनी आदतों में थोड़ा सा बदलाव लाकर हम उम्र बढ़ने के बावजूद भी अपनी आंखों की सेहत को दुरुस्त बनाए रख सकते हैं। 

आप अगर चाहते हैं कि 70 की उम्र में भी आप आसानी से देख सकें और आई हेल्थ बढ़िया बनी रहे तो आज से ही कुछ बातों का ध्यान रखें। खुद में थोड़ा सा बदलाव आपकी आंखों की सेहत को सुधार सकता है। 

इन तरीकों से हेल्दी रहेंगी आंखें

पौष्टिक आहार: हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, खासकर गाजर, संतरे और अंडे जैसे विटामिन ए, सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मछली, अलसी और अखरोट का सेवन करें। पर्याप्त पानी पीएं ताकि आपकी आंखें हाइड्रेटेड रहें।

इसे भी पढ़ें: 

20-20-20 नियम का पालन करें: यदि आप कंप्यूटर स्क्रीन या स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, तो हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर की वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आंखों की थकान को कम करने में मदद मिलेगी। स्मोकिंग आंखों सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है इससे दूरी बनाएं। रोजाना पर्याप्त नींद लें। 

धूप का चश्मा पहनें: धूप का चश्मा पहनने से सूरज की हानिकारक UV किरणों से आपकी आंखों की रक्षा होती है।अपनी आंखों की जांच हर साल या दो साल में करवाएं, खासकर यदि आपको डायबिटीज या उच्च रक्तचाप जैसी कोई स्वास्थ्य स्थिति है।

इसे भी पढ़ें: 

इन बातों का रखें ख्याल

मेकअप हटाते समय सावधान रहें: अपनी आंखों को रगड़ने से बचें और हमेशा सौम्य मेकअप रीमूवर का उपयोग करें।

अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं: इससे आंखों में संक्रमण फैलने से रोकने में मदद मिलेगी।

यदि आपको कोई आंखों से संबंधित समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487