Logo
Joint Pain Home Remedies: आप अगर घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो अजवाइन का घरेलू नुस्खा काम आ सकता है। इसका इस्तेमाल आपको ज्वाइंट पैन से राहत दिलाने में मदद करेगा।

Joint Pain Home Remedies: बढ़ती उम्र के साथ घुटने में दर्द होना आम समस्या है। कई लोगों को उठने-बैठने में भी बहुत समस्या आती है। जैसे-जैसे एज बढ़ने लगती है हड्डियां कमजोर होती जाती है। ऐसे में इन्हें सही लाइफस्टाइल अपनाकर मजबूती देना जरूरी है। आप अगर घुटनों के साथ ज्वाइंट पेन से परेशान रहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय भी आपके काम आ सकते हैं। 

अजवाइन, अदरक और लहसुन से तैयार होने वाले घरेलू नुस्खे घुटनों के दर्द में राहत दिलाने में मदद करते हैं। बेहद आसान ये घरेलू उपाय आपकी परेशानी को कुछ ही वक्त में कम कर सकते हैं। 

ज्वाइंट पेन के लिए घरेलू नुस्खे

अजवाइन-सरसों तेल - अजवाइन और सरसों के तेल से तैयार होने वाला घरेलू नुस्खा ज्वाइंट पेन के दर्द से आराम दिलाने में असरदार होता है। इसके लिए सरसों के तेल को गर्म करें और उसमें अजवाइन डालकर पकाएं। इसके लिए दो चम्मच सरसों तेल और आधा चम्मच अजवाइन के दानों का रेशो रखें। इस तेल को लगाने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है। 

इसे भी पढ़ें: Diabetes Symptoms: स्किन पर भी दिखते हैं शुगर बढ़ने के संकेत, 5 लक्षण हल्के में न लें, बीमारी की हो सकती है शुरुआत

लहसुन - लहसुन में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं। इस घरेलू नुस्खे को तैयार करने के लिए कुछ लहसुन की कलियां लें और उन्हें सरसों के तेल में डालकर पका लें। तेल पकने के बाद उसे जोड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। कुछ ही वक्त में दर्द में आराम महसूस करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Eye Care Tips: आंखों को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें 20-20-20 रूल, इन बातों का ध्यान रखेंगे तो नहीं रहेगी चिंता

अदरक - अदरक भी जोड़ों के दर्द में कारगर होता है। इसे उपयोग करने के लिए सबसे आसान तरीका है कि अदरक की चाय पी जाए। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जोड़ों में दर्द बना रहता है तो रोजाना सुबह-शाम अदरक की चाय पीना चाहिए। ये आपको दर्द से आराम दिलाने में मदद कर सकती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487