Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Cooking Tips: ये कुकिंग टिप्स आपके रोज के काम को कर देंगी आसान, खाना बनाते समय रखें खास ख्याल

Kitchen Tips: खाना बनाने (Cooking) में महारत हासिल करना इतना आसान नहीं है जितना कि लगता है। रोज कोई न कोई गड़बड़ हो जाती है। कभी नमक ज्यादा हो जाता है तो कभी रोटियां सॉफ्ट नहीं बनती। आपकी इन समस्याओं को हल करने के लिए हम लेकर आएं हैं कुछ टिप्स जिनके जिरए आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Cooking Tips: ये कुकिंग टिप्स आपके रोज के काम को कर देंगी आसान, खाना बनाते समय रखें खास ख्याल
X

Kitchen Tips: खाना बनाने (Cooking) में महारत हासिल करना इतना आसान नहीं है जितना कि लगता है। रोज किचन में काम करते हुए कभी खाने में नमक ज्यदा हो जाता है, तो कभी रोटियां सॉफ्ट नहीं बनती, कभी सब्जी की ग्रेवी बहुत गाढ़ी या बहुत पतली हो जाती है। ये वो आम समस्याएं (Cooking Problems) हैं जो हर खाना बनाने वाले के सामने आती ही हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) जिनके जरिए आप खाना बनाते समय आपके रास्ते में आने वाली सारी समस्याओं को दूर कर पाएंगे...

सॉफ्ट रोटी कैसे बनाएं

अगर आपकी रोटियां कड़ी हो जाती हैं तो आप जरूर आटा गूंथते टाइम कुछ गलती कर रहें होंगे। सॉफ्ट रोटियां बनाने के लिए आटे को सॉफ्ट गूंथे, इसके आप जब रोटी बनाने चलें तो इससे 10 मिनट पहले आटा गूंथ कर रख लें आपकी रोटियां सॉफ्ट बनेंगी। गर्मियों के समय बस सॉफ्ट आटा गूंथने से काम चल जाएगा बस गूंथने के बाद आपको हल्की सी चिकनई इस पर लगानी होगी।

छोले को बिना भिगोए कैसे बनाएं

अगर आप कल रात चनें या छोले भिगोना भूल गए हैं, तो चिंता न करें; एक घंटे में तैयार करने के लिए इस ट्रिक का उपयोग करें। आपको बस एक कुकर में पानी उबालना है और उसमें आवश्यक मात्रा में चना मिलाना इसके साथ आप इसमें हल्का सा बेकिंग पाउडर डालें ताकि चनें जल्दी पक जाएं। कुछ ही समय में आपके पास उबले हुए चना होंगे!

कैसे बनाएं ऑल-इन-वन ग्रेवी

अक्सर ऐसा होता है कि सुबह में खाना बनाते हमारे पास समय की कमी होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं और चाहती हैं कि आपका खाना मिनटों में तैयार हो जाए, तो इसके लिए आप ग्रेवी पहले से तैयार करके रख सकती हैं। एक पैन में प्याज, अदरल लहसुन और टमाटर सभी को अच्छे से मशी होनें तक फ्राई कर लें। इसे ठंडा कर लें और फिर एक ग्राइंडर में ग्राइंड करके इसे फ्रिज में स्टोर करें। आपकी ये ग्रेवी एक हफ्ते तक चल सकती है।

खाने में नमक हो गया है ज्यादा

अगर आपने नया-नया खाना पकाना सीखा है तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप कभी-कभी माप गलत कर सकते हैं। और उस प्रक्रिया में, हम में से अधिकांश आमतौर पर अपने भोजन में अतिरिक्त नमक मिलाते हैं। तो अगर आप उस अतिरिक्त नमक को बेअसर करने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आप इसमें दूध या मलाई मिला सकते हैं-इस तरह, नमक का स्वाद कम हो जाता है। इसके अलावा आप इसमें एक साफ छिले हुए आलू को छेदकर करके भी ज्यादा नमक वाली सब्जी डालकर गर्म कर लें। इससे नमक खुद-ब-खुद कम हो जाएगा।

दाल में फ्लेवर कैसे लाएं

दाल भारतीय भोजन में एक मुख्य व्यंजन है। जब हम सबसे पहले इन्हें उबालते हैं और इन्हें पकाने के लिए एक मसाला तैयार करते हैं, तो आपकी दाल के स्वाद को बढ़ाने का एक तरीका है। आपको बस अपनी दाल को पकाने से पहले भूनना है और फिर उसे उबालना है। इस तरह आपकी दाल में स्मोकी फ्लेवर आ जाएगा।

और पढ़ें
Next Story