Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World No Tobacco Day 2022: इस खास दिन पर तंबाकू से छुड़ाएं पीछा, जानें क्रेविंग्स कम करने के तरीके

विश्व तंबाकू निषेध दिवस, हर साल 31 मई को मनाया जाता है। ये लोगों में तंबाकू के सेवन के हानिकारक प्रभाव और नशामुक्त होने के तरीकों के बारे में जागरूकता को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। अगर आप भी तंबाकू छोड़ना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं इसकी तलब का विरोध करने के तरीके...

World No Tobacco Day 2022: इस खास दिन पर तंबाकू से छुड़ाएं पीछा, जानें क्रेविंग्स कम करने के तरीके
X

World No Tobacco Day 2022: तम्बाकू (Tobacco) अत्यधिक नशे की लत है और आपके एहसास से पहले यह आपको विभिन्न हृदय, श्वसन रोगों, कैंसर और कई अन्य घातक बीमारियों के खतरे में डाल सकता है। सिर्फ सिगरेट (Ciggratte) ही नहीं, धुंआ रहित तंबाकू का भी इसी तरह के हानिकारक प्रभाव स्वास्थ्य (unhealthy Effects on Health) पर पड़ता है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day), हर साल 31 मई को मनाया जाता है। ये लोगों में तंबाकू के सेवन के हानिकारक प्रभाव और नशामुक्त होने के तरीकों के बारे में जागरूकता को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

तंबाकू का सेवन न केवल फेफड़ों के लिए हानिकारक है, बल्कि यह पूरे शरीर के कामकाज में बाधा डाल सकता है, जिससे आप कई स्वास्थ्य बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। तंबाकू में 4000 खतरनाक रसायन पाए जाते हैं जिनमें से 72 यौगिक कैंसर पैदा करने वाले कारक हैं। तंबाकू का सेवन फेफड़ों की क्षमता को कम करता है, और आपकी प्रतिरक्षा को कम करता है, जबकि फेफड़ों के कैंसर, मुंह के कैंसर, अन्नप्रणाली के कैंसर, अग्नाशय के कैंसर और मूत्राशय के कैंसर सहित कई स्थितियों में कैंसर के जोखिम को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इस जानलेवा आदत को प्रतिबंधित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक मई की 31 तारीख को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। दुनिया में हर साल तंबाकू के कारण करीब 80 लाख लोगों की मौत होती है। तंबाकू के सेवन की आदत को छोड़ पाना इतना आसान नहीं है। क्योंकि इसमें मौजूद निकोटीन की मात्रा के कारण इसे खाने वाले को इसकी तलब लगती है, जिसे रोक पाना बहुत मुश्किल है। अगर आप भी तंबाकू छोड़ना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं इसकी तलब का विरोध करने के तरीके...

जोखिम याद रखें

जब भी आपको धूम्रपान करने की इच्छा हो, तो उन सभी मीठे परिणामों या स्वास्थ्य लाभों के बारे में सोचें जो आपको छोड़ने के बाद मिलेंगे। इसके अलावा आप तंबाकू के कारण होने वाले जोखिम जैसे स्लो पल्स रेट, कम हृदय गति, नींद की अच्छी गुणवत्ता और दिल का दौरा शामिल है। धूम्रपान के आग्रह का विरोध करने के लिए हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर और मधुमेह जैसी जीवन-धमकाने वाली स्थितियों के लिए एक कश को लिंक करें। ऐसे बिंदुओं को अपने दिमाग में रखने से आपको अपना मन बनाने में मदद मिल सकती है।

छोड़ने के कारणों को याद रखें

अपने आप को अपने लक्ष्यों और पहले स्थान पर छोड़ने के पीछे के कारणों को याद रखें। अपने आप को केंद्रित रखने और मजबूत बने रहने के लिए अपने दिमाग में कारणों को दोहराते रहें। छोड़ने के बारे में अपने आप से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें और किसी भी चीज़ पर उन्हें प्राथमिकता देना सुनिश्चित करें। यह अपने आप को ट्रैक पर रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

किसी अन्य चीज का सहारा लें

स्नैक्स चबाकर या लौंग, इलायची या च्युइंग गम जैसी स्वस्थ सामग्री को मुंह में रखकर तंबाकू के सेवन की लालसा को मात दें। फल और सब्जियां, पॉपकॉर्न, जिनसेंग चाय, अमरूद की चाय और बीन्स तंबाकू की तलब को रोकने के लिए प्रभावी हैं। इसके अलावा, आप गहरी सांस लेने, व्यायाम, ध्यान या चलने जैसी स्वस्थ आदतों का पालन करके खुद को विचलित कर सकते हैं।

धूम्रपान का समर्थन करने वालों से दूर रहें

समझें कि आपको क्या ट्रिगर कर रहा है और एक बार जब आपको पता चल जाए, तो सुनिश्चित करें कि आग्रह के समय खुद को उन लोगों से दूर रखें। अधिकांश लोगों के लिए, सहकर्मी दबाव या धूम्रपान करने वाले दोस्तों के समूह में रहना, तंबाकू, चाय की दुकानें, या धूम्रपान क्षेत्र, आग्रह या विश्राम का सबसे बड़ा कारण है। शुरुआती हफ्तों में अपने जीवन से ऐसे परिवेश को पूरी तरह से काट दें और शराब जैसे अन्य नशीले पदार्थों का सेवन कम करें।

और पढ़ें
Next Story