Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
toggle-bar

Weight Loss Tips: क्या आप मोटापे से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स हर दिन कम होगा वजन

हर दूसरा इंसान अपने निकलते हुए पेट से बेहद परेशान हो चुका है। मोटापे की वजह से रक्तचाप, मधुमेह और यहां तक कि किडनी पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कई लोग हैं जो मोटापे को कम करने के लिए घंटों जिम में समय बिताते हैं और बेस्‍वाद खाना खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप एक दिन में वजन कम कर सकते हैं

Weight Loss Tips: क्या आप मोटापे से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स हर दिन कम होगा वजन
X

हमारे खराब लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) और गलत खान-पान से न सिर्फ बीमारियां बढ़ती हैं बल्‍कि शरीर का मोटापा भी बढ़ने लगता है। हर दूसरा इंसान अपने निकलते हुए पेट से बेहद परेशान हो चुका है। मोटापे (Fat) की वजह से रक्तचाप, मधुमेह और यहां तक कि किडनी पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कई लोग हैं जो मोटापे को कम करने के लिए घंटों जिम में समय बिताते हैं और बेस्‍वाद खाना खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप एक दिन में वजन कम (Weight loss) कर सकते हैं? सही सुना आपने एक दिन में वजन कम किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको एक रूटीन फॉलो करना होगा और अपनी डाइट (Diet) में कुछ बदलाव करने होंगे। चलिए जानते हैं कि आपको क्या-क्या करना होगा...

मीठे से दूरी बनाएं- यदि आप मोटापे से सचमुच छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मीठे के साथ अपना रिश्ता तोड़ना होगा। यानी जितना हो सके मीठ के साथ दुरी बनानी होगी।

गर्म पानी- पानी शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन लजन कम करने के लिए गर्म पानी एक बेहतर तरीका है। इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी और मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा।

प्रोटीन युक्त ब्रेकफास्ट- दिन की शुरुआत अच्छे ब्रेकफास्ट से करें। ब्रेकफास्ट आपके पूरे दिन की डाइट को सेट करता है। अपने ब्रेकफास्ट में सोया, बिन्स, स्प्राउट्स, कॉटेज चीज, योगर्ट, अंडे भी शामिल कर सकते हैं।

सुबह-शाम एक्सरसाइज- वजन कम करने के लिए खाने के साथ-साथ एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी होता है। यदि आपका शरीर मेहनत नहीं करेगा तो डाइट का भी ज्यादा असर नहीं हो पाएगा। तो कोशिश करें रोजाना सीढ़ियां चढ़ने की, रोजाना तेज वॉक या जॉगिंग करने की।

ग्रीन टी का सेवन करें- शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ा कर मोटापा कम किया जा सकता है। इसके लिए आप दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी का सेवन करें। ऐसा करने से फैट तेजी से बर्न होगा।

और पढ़ें
Next Story