Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आपकी ये गलत आदतें करती हैं Immune System को कमजोर

कोरोना (Coronavirus) महमारी का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। इससे बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है अपना इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत रखना। वहीं कुछ हम हर रोज ऐसी गलतियां करते हैं जिसका बुरा असर हमारे इम्यून सिस्टम पर पड़ता है(Immune System Weak)। ऐसे में आपको कुछी ऐसी ही गलत आदतों (Bad Habits) के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपकी ये गलत आदतें करती हैं Immune System को कमजोर
X
ये गलत आदतें करती हैं Immune System को कमजोर

कोरोना महामारी (Coronavirus) ने सभी को हिला कर रख दिया है। तमाम कोशिशों के बाद भी अभी तक कोई खास सफलता हासिल नहीं हुई है। ऐसे में लोगों को शुरू से ही अपना इम्यून सिस्टम मजबूत (Immune System) रखने के लिए कहा जा रहा है। जिसके लिए डाइट पर खास ध्यान देने की सलाह दी जा रही है। अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखकर बीमारियों से लड़ा जा सकता है(Strong Immunity System) । वहीं हम कई ऐसी गलतियां करते हैं कि जिसका असर हमारे इम्यून सिस्टम पर पड़ता है और हमारा इम्यूनिटी सिस्टम वीक होने लगता है। ऐसे में आपको अपने इस खान पान की गलत आदतों पर ध्यान देने की खास जरूरत होती है। इसी बीच आज हम आपकी उन गलत आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

चीनी

कई लोग मीठे खाने के काफी शौकीन होते हैं। मीठा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन मीठा खाने से आपका इम्यून सिस्टम वीक होता है। हाल में हुई स्टडी की मानें तो ज्यादातर लोग सुबह उठते ही कम से कम 100 ग्राम चीनी का सेवन करते हैं। आपकी इस से आदत शरीर में बैक्टीरिया को रोकेने वाले प्रतिरक्षा कोशिकाओं की क्षमता कमजोर होने लगती है।

नमक

खाने में नमक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा रहता है। इसके साथ ही जब आप नमक का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। इसके साथ ही आपके शरीर में कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

शराब

यह तो सभी जानते हैं कि शराब शरीर के लिए कितनी ज्यादा हानिकारक होती है। इसका बुरा असर आपके लिवर और इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। जब आप भारी मात्रा में अल्कोहल का सेवन करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और आपको कई तरह का इंफेक्शन होने का भी खतरा रहता है। इतना ही नहीं शराब पीने वाले शख्स से किसी भी बीमारी से उबरने में अच्छा खासा समय लगता है।

Also Read: आखिर मां ना बन पाने के लिए महिलाएं ही दोषी क्यों?

कैफीन

ज्यादातर लोगों को दिन भर में कई बार चाय, कॉफी और सोडा पानी पीने की आदत होती है। इसका सेवन करने से वो फ्रेश फील करते हैं। वहीं जब आप ज्यादा कैफीन का सेवन करने लगते हैं तो आपके शरीर के लिए खतरा बढ़ जाता है। आपके इम्यून सिस्टम को बुरी तरह से कमजोर कर देती है। इसके साथ ही आपको बता दें कि सोने से कम से कम 6 घंटे पहले इसका सेवन करने से बचें।

Next Story