Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Office Exercise Tips : ऑफिस में इन एक्सरसाइज से खुद को रखें फिट और एक्टिव

Office Exercise Tips : लंबे समय तक एक जगह बैठकर काम करना और गलत खान-पान की आदतों की वजह से लोग समय से पहले ही मोटापे, पैर दर्द और कंधों से जुड़ी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। एक शोध के मुताबिक, ऑफिस में छोटे-छोटे ब्रेक लेकर हल्की एक्सरसाइज करने से इन बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको ऑफिस में की जाने वाली एक्सरसाइज (Office Exercise Tips) के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप खुद फिट और एक्टिव रख सकेगें।

Office Exercise Tips : ऑफिस में इन एक्सरसाइज से खुद को रखें फिट और एक्टिव

Office Exercise Tips : अगर आप भी गर्दन, कंधों में होने वाले दर्द, पैरों में सूजन और बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अपने रुटीन और खान-पान में बदलाव लाने के साथ ऑफिस के काम के बीच छोटे-छोटे ब्रेक लेकर एक्सरसाइज करना फायदेमंद होगा। आइए जानते हैं ऑफिस के काम में आपको फिट और एक्टिव रखने वाली आसान एक्सरासाइज...

Office Exercise Tips / ऑफिस में की जाने वाली एक्सरसाइज




1. लंबे समय तक कंप्यूटर्स के सामने बैठकर कमर और कंधों में दर्द होने लगता है। ऐसे में हर आधे से 1 घंटे में कुर्सी पर बैठे हुए या उठकर अपनी बॉडी को स्ट्रैच करें। इससे आपकी थकान कम होने के साथ आपकी मांसपेशियों का तनाव कम हो जाएगा ।

2.ऑफिस के काम के लिए लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इससे आपके पैरों की अच्छी एक्सरसाइज होगी और बढ़ते वजन, मोटापे से भी निजात मिलेगी।




3. आप जब भी ऑफिस में काम कर रहे हों और कोई फोन कॉल आती है, तो कोशिश करे कि उस समय वॉक एंड टॉक (Walk And Talk)का ऑप्शन चुनें। इससे आप ऑफिस के काम के साथ अपनी सेहत का ख्याल भी रख पाएगें।

4. अपने सहकर्मी के साथ मीटिंग चलते और टहलते हुए करें। ऐसा करने से आप ऑफिस के काम के साथ खुद को फिट रख पाएगें।




5.कभी भी 1 घंटे से ज्यादा लगातार बैठकर काम न करें। हर 30 मिनट बाद 5 मिनट की वॉक या चहल कदमी जरुर करें। ऐसा करने से पैरों पर सूजन आने से बचाव होगा। इसके अलावा पैरों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।

6. कभी-कभी काम के बीच में अपने डेस्क से सहकर्मी के डेस्क पर जाकर बात और काम करें। इसके अलावा आप कुछ देर खड़े होकर काम करने का ऑप्शन भी ट्राई कर सकते हैं।




7.अगर आपके ऑफिस में काम करने के दौरान कंधों या गर्दन में दर्द होता है, तो ऐसे में अपने कंधों को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं। इस एक्सरसाइज को कम से कम 10-15 बार करें। इससे आपके कंधों की मांसपेशियों की अकड़न (स्टिफनेस) दूर होती है।

8.ऑफिस आने के लिए हमेशा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप आने-जाने पर पैदल चल पाएगें।




9.अगर आपके लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने से घुटनों में दर्द होता है, तो ऐसे में पैरों को सीधा खोलें और बैंड करने वाली एक्सरसाइज करें। घुटनों को दोनों दिशा में गोलाई में घुमाएं। इस प्रक्रिया को दोनों तरफ से 10-10 बार जरुर करें।

10. लगातार लंबे समय तक काम करने के बाद 10-15 मिनट का फिटनेस ब्रेक यानि कॉफी या नाश्ते के लिए बाहर जाएं। ऐसा करने से आप फिजीकली और मेंटली खुद को फ्रेश रख पाएगें।

Share it
Top