Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप बार-बार के मूड स्विंग्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

कभी न कभी हम सबका मूड खराब होता है। लेकिन जब यह आदत बनने लगे तो लाइफ डिस्टर्ब होने लगती है। आप भी अगर बार-बार मूड ऑफ होने की प्रॉब्लम फेस कर रही हैं तो कुछ सॉल्यूशन को आजमाएं।

अगर आप बार-बार के मूड स्विंग्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स
X
How to Control Mood Swings In Hindi

कई बार आपका मूड अचानक ऑफ हो जाता है और आप चिड़चिड़ापन महसूस करने लगती हैं। ऐसे में छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है। झुंझलाहट महसूस होने लगती है, कभी-कभी तो मन रुआंसा हो जाता है। ऐसा अक्सर स्ट्रेस की वजह से होता है। इस स्थिति को बेहद समझदारी से कंट्रोल करने की जरूरत होती है।




नेगेटिव लोगों से दूर रहें

अगर कुछ खास तरह के लोग आपका मूड खराब कर देते हैं तो बेहतर होगा कि आप उनसे मिलना धीरे-धीरे खत्म कर दें। आपको यह तय करने का पूरा अधिकार है कि आपके जीवन में आप किन लोगों को शामिल करेंगी, किन के साथ बातचीत करेंगी या किनके साथ रिलेशन रखेंगी। इसलिए हमेशा सकारात्मक और जिंदादिल लोगों के साथ मेल-जोल बढ़ाने की कोशिश करें, इससे आपका मूड हमेशा अच्छा रहेगा।

पॉजिटिव एनर्जी पर फोकस

जब भी आपका मूड ऑफ हो, उस समय अपनी ब्रीदिंग पर ध्यान केंद्रित करें। ऐसे वक्त गहरी सांस यह सोचकर लें कि आप पॉजिटिव एनर्जी भीतर ले रही हैं और गहरी सांस छोड़ते वक्त कल्पना करें कि आप नेगेटिव एनर्जी बाहर छोड़ रही हैं। ऐसा आप अपनी ऑफिस में, ट्रैफिक जाम में फंसने, बस या कार में कहीं भी कर सकती हैं। सांसों पर फोकस करने से आपका माइंड डायवर्ट होता है और टेंशन दूर होती है। कुछ देर में आप रिलैक्स भी फील करने लगती हैं।





खुद को डायवर्ट करें

अगर आप किसी खास चीज, व्यक्ति या सिचुएशन की वजह से चिढ़न महसूस कर रही हैं या आपको गुस्सा आ रहा है तो बेहतर है कि कुछ समय के लिए उस जगह से आप खुद को दूर कर लें। किसी एकांत जगह पर चले जाएं। आप चाहें तो ऐसे समय में टीवी पर गानों का प्रोग्राम देखें, मोबाइल पर म्यूजिक सुनें या फनी वीडियो देखें। खुद को एंटरटेन करने से आपका दिमाग इरिटेशन की तरफ से डायवर्ट हो जाएगा। जब आप कूल माइंड होंगी तो समस्या के बारे में ज्यादा बेहतर तरीके से सोच सकेंगी।

मेंटल डिटॉक्स प्रोग्राम

मूड अचानक ऑफ नहीं होता। इसके पीछे आपकी कई आदतें, डेली रूटीन की गड़बड़ी और खान-पान भी शामिल जिम्मेदार होता है। आपको ज्यादा तेल-मसाले वाला भोजन करने की बजाय घर का सामान्य भोजन, फल, सब्जियां खानी चाहिए। अपने बिजी रूटीन में से कुछ समय अपने मन को खुश करने वाली एक्टिविटीज में लगाएं। किसी क्रिएटिव हॉबी में खुद को इंगेज रखें, रेगुलर एक्सरसाइज करें। इससे आपका मन खुश रहेगा और फिर जल्दी मूड ऑफ भी नहीं होगा।

लेखिका - नेहा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story