Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: मोटापे से हैं परेशान, इन टिप्स के साथ कम करें अपना वजन

Health Tips: आजकल मोटापा (Obesity) एक आम समस्या बनती जा रही है। क्या बच्चे क्या बड़े इस परेशानी ने सब को घेर रखा है। हर कोई अपने बढ़े हुए वजन (Weight Gain) को कम करना चाहता है। लेकिन वजन कम (Lose Weight) करना कोई आसान काम नहीं है

Health Tips: मोटापे से हैं परेशान, इन टिप्स के साथ कम करें अपना वजन
X

Health Tips: आजकल मोटापा (Obesity) एक आम समस्या बनती जा रही है। क्या बच्चे क्या बड़े इस परेशानी ने सब को घेर रखा है। हर कोई अपने बढ़े हुए वजन (Weight Gain) को कम करना चाहता है। लेकिन वजन कम (Lose Weight) करना कोई आसान काम नहीं है, लोग वजन कम करने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट से लेकर वर्कआउट तक न जानें क्या-क्या जतन करते हैं। वजन कम करना कोई चंद दिनों का खेल नहीं है, वजन को कंट्रोल (Control Weight) करने के लिए आपको पूरे जीवन अपनी आदतों को ठीक करना पड़ता है। यहां हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं...

5 मील प्लान बनाए

ज्यादा वजन होनें का एक मेन कारण गलत पैटर्न में खाना का खाया जाना है। आपका मेटाबॉलिज्म सही ढंग से काम करता रहे इसके लिए आपको एक दिन में 5 बार खाना चाहिए। ये 5 मील प्लान 2-3 घंटे के नियमित अंतराल पर लेना चाहिए। इसका मतलब है कि 2-3 घंटे के गैप पर आपको अपनी मील प्लान करनी चाहिए। इसे आपका मेटाबॉलिज्म ठीक तरह से काम करता है और आप पूरे दिन भरा हुआ महसूस करते हैं।

अच्छी नींद लें

स्टडी से पता चला है कि कम नींद और लोगों में बढ़े हुए बीएमआई (Body Mass Index) या मोटापे के बीच सीधा संबंध है। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए रोजाना कम से कम 6 घंटे की नींद लें।

एक्टिव रहें

इस बात को तो सब जानते हैं कि वर्कआउट करने से फिट रहने में मदद मिलती है, लेकिन जो लोग जिम नहीं जा सकते हैं या नहीं कर सकते हैं, उनके लिए हरदम एक्टिव रहना काफी जरूरी है। इसमें एस्केलेटर की जगह सीढ़ियां चढ़ना, इसके साथ ही आसपास की जगह पर जानें के लिए पैदल चलने की आदत डालें और बैठने की जगह खड़े होना सीखें।

प्रोसेस्ड फूड के बजाए रियल फूड

प्रोसेस्ड फूड खाने के लिए पैक किए गए फूड होते हैं, जिनमें प्रिजर्वेटिव सहित कई अन्य कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि ये लंबे समय तक खाने लायक बनें रहें। इस कारण इनमें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर काफी मात्रा में पायी जाती है। जिन्हें खाना मोटापा और अन्य बीमारियों को दावत देनें जैसा है। इसलिए प्रोसेस्ड फूड खाने के बजाए रियल फूड खाएं।

अपनी चिंता पर काबू रखें

जब लोग स्ट्रेस में होते हैं, तब कई सारे लोग ज्यादा खाना शुरु कर देते हैं। जिसके परिणामस्वरूप आपका वजन बढ़ने लगता है और आप मोटापे का शिकार होनें लगते हैं। इससे निकलने के लिए आपको अपने स्ट्रेस को कंट्रोल करना सीखना होगा।

एरोबिक्स करें

पने शेड्यूल में नियमित शारीरिक गतिविधि को शामिल करना वजन को बनाए रखने या कम करने के लिए अन्य लाभों के साथ महत्वपूर्ण है। हमें फिट रहने के लिए हर हफ्ते 150 मिनट की मीडियम एरोबिक एक्टिविटी या फिर 75 मिनट की जोरदार एरोबिक एक्टिविटी करनी चाहिए।

वेट ट्रेनिंग प्रोग्राम

वेट ट्रेनिंग वजन को कंट्रोल करने के लिए उतना ही जरूरी है जितना की एरोबिक्स एक्टिवटी। वीकली एरोबिक्स के साथ इसे भी अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक हर हफ्ते में कम से कम दो बार वेट ट्रेनिंग करनी चाहिए, जिसमें आपकी सभी मेन मांसपेशियों की एक्सरसाइज शामिल हो।

और पढ़ें
Next Story