Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronvirus: दिन में 3-4 बार लेंगे स्टीम तो आस पास भी नहीं भटकेगा कोरोना

कोरोना का खतरा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसकी चपेट में आने वालों की गिनती लगातार बढ़ रही है। वहीं हम आपको बताएंगे कि आप स्टीम की मदद से कोरोना के खतरे से खुद को बचा सकते हैं।

Coronvirus: दिन में 3-4 बार लेंगे स्टीम तो आस पास भी नहीं आएगा कोरोना
X
कोरोना से ऐसे करें बचाव (फाइल फोटो)

Coronavirus: कोरोना वायरस का खतरा थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। वहीं इसको लेकर काफी लोग तनाव में भी नजर आ रहे हैं। लोग इससे बचने के लिए अपने स्तर तक हर कोशिश कर रहे हैं। इसी बीच हम आपको बताएंगे कि स्टीम यानि भांप लेने से कोरोना से आप अपना बचाव कैसे करते हैं।

हाल ही में एक एक्सपर्ट ने इस बात का खुलासा किया है कि कोरोना से बचाव करने के लिए आप दिन में 3 से 4 बार स्टीम ले सकते हैं। इसके साथ ही आप सफाई और डाइट का खास ख्याल रखें। डाइट में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाली चीजों को शामिल करें।

स्टीम लेने से पास नहीं आता कोरोना

मिली जानकारी के मुताबिक वायरस गर्म पानी की स्टीम के तापमान को बर्दाश्त नहीं कर पाता है। वहीं अगर कोरोना अगर फेफड़े, गले या नाक में मौजूद हो तो उसे स्टीम के जरिए मारा जा सकता है।

स्टीम लेने का तरीका

इसके लिए आप एक बर्तन में गर्म पानी लें और उससे नाक और मुंह पर स्टीम ले सकते हैं। ऐसा आप दिन में 3 से 4 बार जरूर करें। वहीं आप चाहे तो पानी में तुलसी या नीम की पत्ती भी डालकर स्टीम ले सकते हैं। वहीं मार्केट में इसके लिए स्टीन मशीन भी मिलती है।

ऐसे करती है असर

गर्म पानी के जरिए स्टीम शरीर में जाकर गर्मी पैदा करती है, जो बैक्टीरिया को खत्म करती है।

स्टीम लेने के और भी हैं फायदे

- सांस लेने में आ रही दिक्कत को खत्म करता है।

- सर्दी जुकाम में आराम मिलता है।

- त्वचा में निखार आता है और साथ ही पोर्स भी साफ होते हैं।

. स्किन पर ग्लो आता है और पोर्स भी साफ हो जाते हैं।



Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story