Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बारिश में भीगने के बाद रहता है बीमार होने का डर तो फॉलों करें ये टिप्स, नहीं होगी तबियत खराब

अगर आप बारीश में भीग जाते हैं, तो आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए (Precautions In Rainy Season)। ज्यादा देर भीगने से बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। इसी बीच आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप बारीश में भीगने के बाद बीमार होने से बच सकते हैं(How To Protect Yourself In Rainy Season)।

बारिश में भीगने के बाद रहता है बीमार होने का डर तो फॉलों करें ये टिप्स, नहीं होगी तबियत खराबबारीश में भीगने के बाद करें ये काम (फाइल फोटो)

बरसात का मौसम (Rainy Season) शुरू हो चुका है। जहां इस मौसम में गर्मी से निजात मिलती है, तो वहीं बीमार होने का खतरा भी बढ़ जाता है। जिस कारण लोग बारिश में भीगने से बचते हैं। वहीं अगर आप बारीश में भीग जाते हैं, तो आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए (Precautions In Rainy Season)। ज्यादा देर भीगने से बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। इसी बीच आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप बारीश में भीगने के बाद बीमार होने से बच सकते हैं(How To Protect Yourself In Rainy Season)।

बाल सुखाएं

अगर आप बारीश में भीग गए हैं तो सबसे पहले आकर गुनगुने पानी से नहांए और बालों को सुखाएं। गीले बालों से बीमार होने की संभावना ज्यादा होती है।

गर्म चीजों का सेवन करें

बारिश के मौसम में खाने पीने का खास ध्यान रखें, क्योंकि इस मौसम में वायरस और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का डर ज्यादा होता है। अगर आप बारिश में भीग गए हैं तो ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करें जैसे कि कॉफी, मेवे, चाय आदि।

कपड़ों को बदलें

बारिश में भीगने के बाद घर आकर सबसे पहले कपड़े बदलें। गीले कपड़े पहने रहने से आपको बुखार, एलर्जी होने का खतरा रहता है।

Also Read: टेंशन लेने की जरूरत नहीं, बॉडी के हर हिस्से की चर्बी बर्फ से कर सकते हैं कम

ऑयली फूड से दूर रहें

ज्यादातर लोग बारिश के मौसम में पकौड़े, समोसे जैसी चीज खाना पसंद करते हैं। बरसात के मौसम में इन चीजों को खाने से बचना चाहिए। इस तरह का खाना आपका पेट खराब करता है। वहीं अगर आप बारिश में भीग गए हैं तो धोखे से भी जंक फूड का सेवन न करें।

Next Story
Top