Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Quest: गर्मी के मौसम में जब अक्सर हो जुकाम और खांसी तो न करें इग्नोर, एक्सपर्ट से जानिए क्या हैं इनके सॉल्यूशन

भीषण गर्मी (Summer) तेवर दिखा रही है और बारिश भी भाव खा रही है। ऐसे मौसम में बॉडी का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है। आप छोटी-छोटी चीजों को इग्नोर न करें क्योंकि ये आगे चलकर बड़ी समस्याएं बन जाती हैं। ऐसे में हम लेकर आए हैं हमारे पाठकों के लिए कुछ आसान सवाल के जवाब और डॉक्टर्स के सजेशंस।

Health Quest: गर्मी के मौसम में जब अक्सर हो जुकाम और खांसी तो न करें इग्नोर, एक्सपर्ट से जानिए क्या हैं इनके सॉल्यूशन
X

भीषण गर्मी (Summer) तेवर दिखा रही है और बारिश भी भाव खा रही है। ऐसे मौसम में बॉडी का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है। आप छोटी-छोटी चीजों को इग्नोर न करें क्योंकि ये आगे चलकर बड़ी समस्याएं बन जाती हैं। ऐसे में हम लेकर आए हैं हमारे पाठकों के लिए कुछ आसान सवाल के जवाब और डॉक्टर्स के सजेशंस। इन हेल्थ (Heath) रिलेटेड सवालों (Health Quest) के जवाब दे रहे हैं एनसीआर के सीनियर फिजिशियन डॉ.आर.पी. सिंह (Dr. R. P. Singh)।

मेरी उम्र 34 वर्ष है। मैं फील्ड वर्क करता हूं। गर्मी के मौसम में अकसर जुकाम-खांसी हो जाती है। इससे बचने के लिए क्या करूं?

-पंकज, भोपाल

कुछ लोगों को यह समस्या गर्मियों में होती है। इसका कारण एसी वाली ठंडी जगह से अचानक गर्मी में जाना और गर्मी से अचानक एसी वाली जगह में आना होता है। इसलिए आप कोशिश करें कि अचानक ऑफिस से बाहर धूप में न निकलें। एसी कमरे से बाहर निकलकर दो-चार मिनट वेट करें, जिससे बॉडी टेंपरेचर नॉर्मल हो जाए। उसके बाद ही धूप में निकलें। इसी तरह धूप से अचानक एसी वाली ठंडी जगहों में न जाएं, वेटिंग एरिया या रिसेप्शन एरिया में वेट कर लें। इसके अलावा धूप से आने के बाद तुरंत पानी न पिएं, पसीना सूखने के बाद ही पानी पिएं।

मेरी उम्र 65 वर्ष है। मुझे हार्ट प्रॉब्लम है। क्या मैं हिल स्टेशन की यात्रा कर सकता हूं? उस दौरान मुझे क्या सावधानियां बरतनी होंगी?

-अनिल, अ्रंबिकापुर

आपको हिल स्टेशन जाने में कोई परेशानी नहीं है। हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि ऐसे स्थान पर ना जाएं, जहां ऑक्सीजन लेवल कम हो। हिल स्टेशन पर यात्रा के दौरान आप अपना ब्लड प्रेशर लगातार चेक करते रहें, इसके लिए बीपी नापने की मशीन साथ ले जाएं। डॉक्टर ने जो दवाएं दी हैं, उसे भी नियमित रूप में लेते रहें। साथ ही अपने डॉक्टर से बात कर कुछ और भी प्रिकॉशनरी दवाइयां ले जाएं, ताकि कुछ भी परेशानी होने पर आप उन दवाइयों को खा सकें।

मेरी उम्र 50 वर्ष है। मुझे स्पॉन्डिलाइटिस की प्रॉब्लम है। मैं एक्सरसाइज करता हूं लेकिन अकसर स्पाइन के निचले हिस्से में नर्व करेंट और जलन सी फील होती है। कृपया बताएं, मुझे क्या करना चाहिए?

-महेंद्र, रोहतक

जैसा आप बता रहे हैं कि आपको स्पॉन्डिलाइटिस है। इसका स्थाई समाधान एक्सरसाइज ही है। दवा से फौरी तौर पर राहत मिलती है। लेकिन आपको स्थाई राहत के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना चाहिए। अगर स्थिति में सुधार ना हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

मेरी उम्र 47 वर्ष है। मुझे अर्थराइटिस की समस्या है। आगे चलकर समस्या और ना बढ़े, इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?

-विजेंद्र, जगदलपुर

आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कैल्शियम रिच डाइट का अधिक सेवन करना चाहिए यानी दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन अधिक करें। इसके साथ ही नियमित रूप में एक्सरसाइज करें। इससे यह परेशानी बढ़ने की संभावना कम रहेगी।

मेरी उम्र 40 वर्ष है। मुझे शुगर और हाई बीपी की समस्याएं हैं। ज्यादा चलने पर सांस फूलने लगती है। कृपया बताएं मैं क्या करूं?

-नरेश, दिल्ली

आपको अच्छे जनरल फिजिशियन से संपर्क करना चाहिए, वे दवा देकर आपका ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल करेंगे। ब्लड प्रेशर और शुगर होना परेशानी नहीं है, इनका कंट्रोल ना होना बड़ी परेशानी है। साथ ही आप एक्स-रे भी करा लें, इससे पता चलेगा कि सांस फूलने का कारण क्या है। हालांकि कई बार ब्लड प्रेशर की वजह से ही सांस फूलने लगती है।

और पढ़ें
Next Story