Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''अखरोट'' खाने के ये फायदे आपको चौंका देंगे

अखरोट दिल और दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।

नई दिल्ली. अखरोट ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत होता है। साथ ही इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व, मिनरल्स, एंटिऑक्सिडेंट्स और विटमिन्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। अखरोट का तेल कई रूपों में काम में लिया जाता है। इसका तेल खाना बनाने के लिए अलावा दवाईयों और खूशबू के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। अखरोट से बहुत सारे मिनरल्स भी मिलते हैं, जैसे मैंगनीज, कॉपर,पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मौग्नीशियम , जिंक और सेलेनियम। बता दें कि अखरोट दिल और दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।
रोज मुट्ठी भर अखरोट के सेवन से शरीर को मिनरल्स, विटमिन्स और प्रोटीन्स मिलते हैं। अखरोट में प्रचूर मात्रा में विटमिन ई मौजूद होता है। विटामिन ई शरीर को हानिकारक आॉक्सिजन से सुरक्षा देता है। विटामिन ई के अलावा इसमें और भी जरूरी विटामिन मौजूद होते हैं जैसे विटामिन बी कांपैकेस समूह के शीबोप्लैविन, नियासिन, थाइमिन, पेंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी6 और फोलेट्स।
अखरोट का सेवन ब्रेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है। अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। अखरोट में कई तरह के यौगिक मौजूद होते हैं, जैसे मेलाटोनिन, विटामिन ई, कैरोटिनायड, जो हमारी हेल्थ को सही रखने में मृदद करते हैं। यह यौगिक कैंसर, बुढ़ापे, सूजन और मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों से बचाते हैं।
अखरोट में मोनोसैचुरेटिड फैट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसे सिनोलिक एसिड, अल्फा फिनोविक एसिड और एराकिडोनिक एसिड बी काफी मात्रा में मिलते हैं। अखरोट का नियमित सेवन सेवन से खून में खराब कोलेस्ट्रॉल कम करता है। इसके अलावा अखरोट के सेवन से ब्लड प्रेशर, कोरोनरी डिसीज और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top