Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sprouts Chaat: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स, मिलेगी भरपूर प्रोटीन

इनमें अंकुरित खाद्य पदार्थ हर किसी की पहली पसंद बन गए हैं। इस बढ़ती मांग के पीछे का कारण यह है कि अंकुरित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसके जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

Sprouts Chaat:  वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स, मिलेगी भरपूर प्रोटीन
X

आज कल हर दूसरा व्यकति Weight Loss करने की कोशिश में हेल्दी फूड को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। इनमें अंकुरित खाद्य पदार्थ हर किसी की पहली पसंद बन गए हैं। इस बढ़ती मांग के पीछे का कारण यह है कि अंकुरित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसके जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

सामग्री-

2 छोटी कटोरी मूंगदाल

1/2 कटोरी स्वीट कॉर्न

1 आलू (उबला हुआ)

1 प्याज (बारीक कटी हुई)

2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)

1 टेबलस्पून नींबू का रस

1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर

1 टीस्पून काला नमक

विधि-

सबसे पहले एक मुट्ठी चना और एक मुट्ठी मूंग को रात में भिगो दें। अब भीगे हुए चना और मूंग को साफ पानी से धोकर कुकर में 2 सीटी आने तक उबाल लें। चना मूंग को उबालने के लिए 1 कप पानी ही रखें। उबले हुए चना-मूंग से बचा हुआ पानी निकाल दें। इसके बाद चना और मूंग में आधा खीरा बारीक कटा हुआ, आधा चुकंदर बारीक कटा हुआ, आधा छोटा प्याज और 1 छोटा टमाटर बारीक कटा हुआ मिला दें।

आप चाहें तो इसमें दूसरी सब्जी जैसे गाजर, ब्रोकली और कॉर्न मिला सकते हैं। अब सब चीजों को एक साथ मिला लें। इसके बाद इसमें थोड़ा नमक, चाट मसाला और नींबू मिला दें। लो तैयार हैं आपके लिए हेल्थी, स्वादिष्ट स्प्राउट्स आप इसे नाश्ते में या डिनर में खा सकते हैं। स्प्राउट्स (Sprouts) खाने से शरीर को पोषण मिलेगा और वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

फायदें-

रोजाना स्प्राउट्स (Sprouts) का सेवन करने से हार्ट मजबुत होता हैं और BP और शुगर भी कंट्रोल होता हैं। यह आपको शरीर के बढ़ते वजन को रोकता हैं। और शरीर को फिट रखने में मदद करता हैं। रोजाना स्प्राउट्स खाने से पेट की पाचन क्रिया भी मजबूत रहती हैं।

और पढ़ें
Next Story