Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फटी एड़ी से छुटकारा पाने के लिए तुरंत अपनाएं ये Home Remedies

फटी एड़ियों के कारण आप अपने मनपसंद फुटवियर नहीं पहन पाती हैं। दरअसल सर्दियों की सूखी हवा, अनियमित खानपान, विटामिन ई की कमी, कैल्शियम और आयरन की पर्याप्त मात्रा न मिल पाने की वजह से अक्सर लोगों के पैरों की एड़ियां फट जाती हैं। ऐसे में अगर पैरों की देखभाल सही से नहीं की जाए तो, धीरे-धीरे एड़ियों में दरारें आने लगती हैं। जिससे चलने में भी पैर में दर्द होने लगता है।

फटी एड़ी से छुटकारा पाने के लिए तुरंत अपनाएं ये Home Remedies
X

फटी एड़ी से छुटकारा पाने के लिए तुरंत अपनाएं ये Home Remedies (फाइल फोटो)

अक्सर आपको अपनी फटी एड़ियों की वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है और उन्हें कपड़ों से छुपाना पड़ता है। फटी एड़ियों के कारण आप अपने मनपसंद फुटवियर नहीं पहन पाती हैं। दरअसल सर्दियों की सूखी हवा, अनियमित खानपान, विटामिन ई की कमी, कैल्शियम और आयरन की पर्याप्त मात्रा न मिल पाने की वजह से अक्सर लोगों के पैरों की एड़ियां फट जाती हैं। ऐसे में अगर पैरों की देखभाल सही से नहीं की जाए तो, धीरे-धीरे एड़ियों में दरारें आने लगती हैं। जिससे चलने में भी पैर में दर्द होने लगता है। इसे आम बोलचाल में 'बिवाई' भी कहा जाता है। वैसे तो बाजार में कई ऐसी क्रीम मौजूद हैं जो फटी एड़ियों को ठीक करने का दावा करती है लेकिन इसका घरेलू उपचार करना ही एक बेहतर विकल्प है, इसलिए आज हम आपको रातों रात आपकी फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय नुस्खे बता रहे हैं।

- ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से भी एड़ियां मुलायम बनती हैं। इसके लिए आपको बस हथेली पर ऑलिव ऑयल तेल की कुछ मात्रा लें और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पैरों को आधे घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें।

- आप अपने पैरों की फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए ओटमील के पाउडर को थोड़े से जोजोबा ऑयल में मिलाते हुए एक गाढ़ा पेस्ट बना लें और एड़ियो की दरारों पर लगाएं। कुछ देर बाद या उसके सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।

- अगर आप की एड़ियां ज्यादा फट हुई हैं, तो एक छोटे बॉउल में तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं। फिर रात को सोते वक्त एड़ियों को पर लगाएं और अगली सुबह गुनगुने पानी से पैर धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर पैर और फटी एड़ियों में आराम मिलेगा।

Also Read: टमाटर और चीनी से फेस पर ऐसे करें स्क्रब, चेहरे पर आएगा जबरदस्त ग्लो

- आपने आज तक चेहरे के रंग को निखारने के लिए शहद का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है, जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनकों रंग भी निखारता है। इसके लिए आपको बस एक बाल्टी में थोड़ा से पानी में शहद मिलाएं और उसमें कुछ देर के लिए पैरों को भिगोकर बैठें। इसके बाद पैरों को पोंछ लें, फिर कोई भी ऑयल बेस्ड फुट क्रीम लगा लें। आपके पैर मुलायम हो जाएंगे।

Next Story