Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डेंड्रफ के कारण हैं परेशान तो आज ही अजमाएं हमारे बताए हुए टिप्स

सर्दी के मौसम में ड्रायनेस की ज्यादा दिक्कत होने लगती है। इस कारण ही सेल्स डेड होकर झड़ने लगती है। यह परेशानी सिर में होने लगती है। अगर आप भी ऐसी ही किसी दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो हम आपके लिए इससे निपटने का घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप आसानी से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

डेंड्रफ के कारण हैं परेशान तो आज ही अजमाएं हमारे बताए हुए टिप्स
X

डेंड्रफ के कारण हैं परेशान तो आज ही अजमाएं हमारे बताए हुए टिप्स (फाइल फोटो) 

सर्दियों में महिलाओं को अक्सर डैंड्रफ की परेशानी होती है। इस मौसम में ड्रायनेस की ज्यादा दिक्कत होने लगती है। इस कारण ही सेल्स डेड होकर झड़ने लगती है। यह परेशानी सिर में होने लगती है। अगर आप भी ऐसी ही किसी दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो हम आपके लिए इससे निपटने का घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप आसानी से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

इसके लिए आपको सरसों का तेल, आधा कप ऑलिव ऑयल और 7 ताजे आंवलों की जरूरत होगी। इन सभी चीजों को मिलाकर आप तेल तैयार कर लें और इसे आप पूरी सर्दी यूज करें। इस तेल को लगाने से आप डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

आप चाहें तो एक लोहे की कड़ाही को गर्म करके उसमें सरसों का तेल डालें। इसके गुनगुना होने के बाद इसमें ऑलिव ऑयल डालें और अच्छे से मिक्स करें। इसे आप 2 मिनट के लिए ऐसे ही धीमी आंच पर रखदें।

तेल में आंवला डालने से पहले आप इन्हें अच्छे से धो लें। इसके बाद आप कांटे या चाकू की मदद से हल्का गोदें। आंवले में आप जगह जगह छेद कर लें। जिससे इसके अंदर तेल आसानी से जा सके। इसके बाद इन्हें गर्म तेल में डालते जाएं। सभी आंवले तेल में डालने के बाद आप इन्हें 20 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं।

Also Read: सर्दियों में फटी एड़ियों से हैं परेशान तो लगाएं ये Foot Cream,पैर होंगे एकदम मुलायम

तय समय के बाद गैस बंद कर दें। तेल ठंडा होने के बाद इसे छानकर एक शीशी में स्टोर कर लें और इसे रात को सोने से पहले बालों में लगाएं। सूबह शैम्पू से बालों को धों लें। ऐसा आप हफ्ते में 3 बार करें।

Next Story