Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर वजन कम करने के लिए आप भी करते हैं Dieting तो हो सकती है ये परेशानियां

क्या आप जानते हैं, डायटिंग (Dieting) से आपका वजन कम होने की बजाय आपका शरीर और ज्यादा कमजोर हो सकता है और कई तरह की बीमारियां हो जाती है। आइए जानते हैं कि डायटिंग किसे करनी चाहिए और इसके करने के क्या नुकसान है।

अगर वजन कम करने के लिए आप भी करते हैं Dieting तो हो सकती है ये परेशानियां
X

अगर वजन कम करने के लिए आप भी करते हैं Dieting तो हो सकती है ये परेशानियां

Dieting Side Effects : आज के समय में हर व्यक्ति खुद को फिट और स्वस्थ रखना चाहता है, पहले तो ऑयली और जंक फूड्स (Junk foods) की वजह से खुद का इतना वजन बढ़ा लेते हैं और फिर इसे तेजी से कम करने के चक्कर में डाइटिंग (Dieting) करना शुरू कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, डायटिंग (Dieting) से आपका वजन कम होने की बजाय आपका शरीर और ज्यादा कमजोर हो सकता है और कई तरह की बीमारियां हो जाती है। आइए जानते हैं कि डायटिंग किसे करनी चाहिए और इसके करने के क्या नुकसान है।

ये है डाइटिंग के नुकसान

1- डाइटिंग से बढ़ सकता है पथरी का खतरा

डाइटिंग करने से पथरी का खतका पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वजन कम करने के चक्कर में लोग खाने-पीने की ऐसी चीजों को अवोड कर देते हैं, जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और जो डीहाइड्रेशन (Dehydration)का कारण बन जाती है। इसकी वजह से किड़नी में पथरी (Kidney Stone) होने की चांस बढ़ सकते है।

2-कमजोर हो सकती है हड्डियां

इंसान की शरीर को जिन पोषक तत्वों की जरुरत होती है, अगर वह सब उसे न मिलते तो धीरे-धीरे उसका असर शरीर के हर हिस्से पर पड़ने लगता है। जब शरीर को कैल्शियम और अन्य जरुरी तत्व नहीं मिलते हैं तो उसकी हड्डियां कमजोर होने लगती है।

3- मेटाबॉलिज्म सिस्टम पर पड़ सकता है असर

अगर आप वजन कम करने के चक्कर में खाना पीना छोड़ देते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म सिस्टम बुरी तरह खराब हो सकता है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) के रिचर्स की मानें तो डायटिंग करने से लेप्टिन हॉर्मोन पर असर पड़ता है। यह हार्मोन इंसान की भूख से जूड़ा होता है। जब इंसान की भूख मर जाती है तो इससे मेटाबॉलिज्म सिस्टम पर फर्क पड़ता है, जिसे ठीक होने में काफी समय लग जाता है।

4 -मांसपेशियां (Muscles) होती है कमजोर

एक रिसर्च में इस बात का दावा किया जा चुका है कि डायटिंग करने से मांसपेशियां कमजोर हो जाती है। वहीं लोगों का वजन कम होने की बढ़ने लगा था।

Next Story