Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डायबिटीज के मरीज अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें ये खास टिप्स, कंट्रोल होगा शुगर लेवल

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खानपान के कारण अधिकतर लोग किसी न किसी बीमारी का सामना कर रहे हैं। लोग अपने बिजी लाइफ में इस बारे में नहीं सोचते है और रिजल्ट यह होता है कि हम कब एक ऐसे बीमारी से ग्रसित हो जाते है जिसका हमें अंदाजा भी नहीं होता है। ऐसे ही बीमारियों की लिस्ट में से एक है डायबिटीज (Diabetes)।

डायबिटीज के मरीज अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें ये खास टिप्स, कंट्रोल होगा शुगर लेवल
X

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खानपान के कारण अधिकतर लोग किसी न किसी बीमारी का सामना कर रहे हैं। खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपने खानपान पर ध्यान देने की जरुरत है। लोग अपने बिजी लाइफ में इस बारे में नहीं सोचते है और रिजल्ट यह होता है कि हम कब एक ऐसे बीमारी से ग्रसित हो जाते है जिसका हमें अंदाजा भी नहीं होता है। ऐसे ही बीमारियों की लिस्ट में से एक है डायबिटीज (Diabetes)। मौजूदा समय में बड़े ही नहीं बल्कि कम उम्र के बच्चे को भी यह बीमारी तेजी से जकड़ रहा है और डायबिटीज की समस्या आम है ।

आखिर क्यों होता है डायबिटीज

ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में हमारे शरीर को कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। ये समस्याएं गंभीर भी हो सकती है जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए इससे किडनी रोग, कार्डियोवास्कुलर डिजीज, पैर की समस्या, जोड़ों में दर्द की समस्या, हार्ट की बीमारी और आंखों की समस्या आदि हो सकता है। डॉक्टर्स की माने तो डाइबिटीज का कोई इलाज नहीं है। इसे कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल जरुरी है।

रिफाइंड का सेवन न करें- डायबिटीज से पीड़ित होने पर आप रिफाइंड कार्ब्स का सेवन न करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में यह ध्यान रखना होगा कि आपके खाने में कॉम्प्लेक्स कार्ब्स हों। खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होने से ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है।

करी के पत्ते हो सकते है मददगार- ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आपको रोजाना 10-15 पत्तियों को साफ करके चबा लें। इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होगा। अगर आप करी के पत्तों को ऐसे नहीं खाना चाहते हैं या आपको ये आपको अच्छा नहीं लगता तो पत्तियों का जूस बनाकर पी सकते हैं।

करेला का करें सेवन- डायबिटीज मरीजों को करेले का सेवन जरूर करना चाहिए। यह सभी जानते हैं कि करेले का स्वाद बहुत कम लोगों को पसंद होता है लेकिन आपको यह पता होगा कि इस सब्जी के अनगिनत फायदे हैं। डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए इसका उपयोग नैचुरल मेडिसिन के रूप में किया जाता है। आप चाहे तो करेले के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

नियमित करें एक्सरसाइज- शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नेचुरल चीजें ज्यादा असरदार होती है । क्योंकि डॉक्टर्स का मानना है कि इसका कोई इलाज नहीं होता है इसलिए आप इसे नैचुरली कंट्रोल कर सकते हैं। आप अपने लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को अहमियत दें। डेली एक्सरसाइज आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा।

इसके अलावा आप अपने खानपान में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं-

  • रात के खाने से ठीक पहले शाम को सब्जियों का सूप जैसे टमाटर, लौकी, मटर, मिली-जुली सब्जियों और मशरूम
  • दाल का सूप
  • जौ का सूप
  • उबले हुए या उबले हुए स्प्राउट चाट
  • स्टीम्ड या ग्रिल्ड सलाद
  • मेवा, बीज और खजूर से बने लड्डू
  • गरमा गरम चना या हरा-भरा सलाद
  • तिल से बनी चीजें
Next Story