Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन बातों को जानकर जब भी खाएंगे, उससे पहले धोएंगे जरूर

बैक्टीरिया हर वक्त होते हैं आपके आसपास

इन बातों को जानकर जब भी खाएंगे, उससे पहले धोएंगे जरूर
X
नई दिल्ली. अगर आपका मानना है कि आपके अंदर बैक्टीरिया से बचने की क्षमता है और आप अपनी इसी कॉन्फिडेंस से सड़क के किनारे आलू-कचौड़ी और ढाबे पर बेहद आराम से बिना किसी डर के किसी भी तरह का खाना खा लेते हैं और आपके हाथ धोने का कोई ठिकाना नहीं होता है। तो हम आपको कुछ ऐसे मुख्य कारण बता रहे जिससे आप कम से कम खाना खाने से पहले तो हैंडवॉश यानि हाथ जरूर धोएंगे।
1. बैक्टीरिया हर वक्त रहते हैं आपके संपर्क में
आप तकरीबन हर दिन 2 घंटे सफर में रहते हैं इसका मतलब ये है कि बैक्टीरिया पूरे 2 घंटे आपके इर्द-गिर्द होता है। आपको बता दें कि सिर्फ सांस लेते वक्त ही जम्स हमारे अंदर नहीं पहुंचता है इसके अलावा भीड़-भाड़ जैसी जगह में लोगों से धक्का लगना, मेट्रो में खड़े होते वक्त हैंडल को पकड़ना, कैब की गंदी सीटों पर बैठना इनके जरिए बैक्टीरिया हम तक पहुंचती है।
2. वॉशरूम से निकलकर अच्छी तरह से धोएं हाथ
वॉशरूम एक ऐसी जगह है जहां पर लाखों कीटाणु घर बनाकर रहते हैं। ऐसा वॉशरूम जिसका इस्तेमाल दो से ज्यादा लोग करते हैं तो वॉशरूम से नकलने के बाद आप अपने कपड़े और चेहरे पर हाथ फेरने से पहले हाथ जरूर साफ कर लें। क्योकि आपको इस बात का अंदाजा तक नहीं होगा कि फ्लश के दौरान लाखों जम्स हम तक आसानी से पहुंच जाते हैं।
3. हाथ मिलाते वक्त
प्यार को जताने का एक तरीका होता है गले मिलना और हाथ मिलाना, लेकिन आप दिन में अपने कई दोस्तों से हाथ मिलाते हैं उस दौरान आपको ये जम्स मुफ्त में मिल जाता है। इसका ये मतलब नहीं है कि आप हाथ ना मिलाएं या गले ना लगे, बेशक आप ये सारी चीजें करें लेकिन स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर सावधानी जरूर बरतें।
साभार- indiatimes
आगे की स्लाइड में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story