logo
Breaking

नशा नहीं दवा भी है बियर, निकल जाती है पथरी

तरल पदार्थ पीने से पथरी का निकलना आसान हो जाता है।

नशा नहीं दवा भी है बियर, निकल जाती है पथरी
नई दिल्ली. आजकल पथरी होना आम बात है। आय दिन पथरी की समस्या लोगों का जीना बेहाल कर देती है। जानकारों का मानना है कि बियर पीने से पथरी गलकर निकल जाती है। आइए जानते है क्या है सच..
दरअसल, गुर्दे में पथरी कैल्शियम, ऑक्सलेट और कैल्शियम फॉस्फेट से बनती है। जिसे खत्म करना बेहद मुश्किल है। विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ घरेलू उपचार से इन पथरी की बीमारी से निजात पाया जा सकता है।
बता दें कि अगर आप अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीएंगे तो पथरी को निकालना आसान हो जाएगा। दरअसल कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि पछरी को नष्ट करने में बीयर की मुख्य भूमिका होती है। बियर से 41% तक पथरी की संभावना कम हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बियर पीने से अधिक पेशाब आता है जिससे किडनी पर प्रेशर पड़ता है जिससे धीरे-धीरे पथरी बाहर आ जाती है। इसलिए अगर आपको भी पथरी की समस्या है और आपकी पथरी फिलहाल छोटी साइज की है तो आप बियर का बेझिझक इस्तेमाल कर सकते हैं।
लेकिन वहीं इसका ज्यादा इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों को लंबे समय से किडनी में पथरी की समस्या है वह ज्यादा मात्रा में बियर पी लेते हैं जो इस पर उल्टा असर डालती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top