Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फासले भी बढ़ाते हैं रिश्ते में नजदीकियां

रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना भी जरूरी है।

फासले भी बढ़ाते हैं रिश्ते में नजदीकियां
X
आज समाज में जो परिवर्तन आया है, उसकी वजह से लाखों ऐसे जोड़े हैं जो एक-दूसरे से हजारों मील दूर हैं। भारत में तो यह स्थिति कुछ ज्यादा ही है, क्योंकि दूसरे देशों में जो लोग काम के लिए जाते हैं, उन्हें अपनी पत्नी और परिवार को देश में ही छोड़ना पड़ता है और छुट्टी पर वापसी भी कई कई महीने या साल बाद होती है, वह भी चंद हफ्तों के लिए ही।
लेकिन इससे उनके रिश्ते में किसी तरह की कोई दूरी नहीं आती है। बल्कि इससे उनका रिश्ता और मजबूत होता है। अध्ययनों से मालूम होता है कि एक-दूसरे से मीलों दूर रहने वाले ये जोड़े अगर अधिक नहीं, तो उतने ही संतुष्ट हो सकते हैं, जितना कि करीब रहने वाले जोड़े। यही नहीं लंबी दूरी के जोड़े तुलनात्मक दृष्टि से भावनात्मक रूप से अपने आपको एक-दूसरे के ज्यादा करीब महसूस करते हैं। लेकिन दूर रहने वाले ऐसे रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना भी जरूरी है।
प्रॉपर कम्यूनिकेशन
सैंकड़ों मील दूर बैठे एक-दूसरे से जुदा जोड़ों का अध्ययन करने वाली एमा डार्गी (क्वींस यूनिवर्सिटी) का सुझाव है कि लंबी दूरी के संबंध को स्वस्थ रखने का एकमात्र तरीका कम्युनिकेशन यानी एक-दूसरे से संपर्क बनाए रखना है। एमा कहती हैं, ‘शुरुआत में ही जान लेना चाहिए कि जोडेÞ आपस में दिन में या सप्ताह में कितनी बार संपर्क कर सकते हैं। साथ ही एक खास अंतराल पर एक-दूसरे से मिलना भी चाहिए। एमा ने लंबी दूरी के जोड़ों और भौगोलिक निकटता वाले जोड़ों के बीच संबंधों की गुणवत्ता की तुलना भी की।
अध्ययन में एमा और उनकी टीम ने लंबी दूरी के संबंध में जुड़े 243 पुरुषों और 474 महिलाओं को एक प्रश्नावली दी जिसमें आत्मीयता, समर्पण, वायदा, आपसी संवाद से संबंधित प्रश्न थे। शोधकर्ताओं ने इन्हीं प्रश्नों को ऐसी 314 महिलाओं और 111 पुरुषों से भी किया, जो अपने पार्टनर के निकट रहते थे। आखिरकार शोधकर्ताओं ने पाया कि दोनों किस्म के जोड़ों में संबंध की गुणवत्ता को लेकर कोई विशेष अंतर नहीं था। अजीब बात यह रही कि शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबी दूरी के जोड़ों में भौगोलिक दृष्टि से जो पार्टनर जितना ज्यादा दूर था, उसमें संतुष्टि, प्रेम और संपर्क का स्तर उतना ही ज्यादा था।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, अन्य टिप्स के बारे में -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story