Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें श्रीदेवी की जिंदगी से जुड़ी अनकही बातें, ऐसा रहा 50 सालों का फिल्मी सफर....

बॉलीवुड की सबसे पहली सुपरस्टार अभिनेत्री श्रीदेवी ने फिल्म जगत में एक खास पहचान बनाई थी। अभिनय की शुरुआती दिनों से ही श्रीदेवी ने दर्शकों के दिल में अपनी एक अलग पहचान बनाई थी।

जानें श्रीदेवी की जिंदगी से जुड़ी अनकही बातें, ऐसा रहा 50 सालों का फिल्मी सफर....

मशहुर बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी आज हमारे बीच नहीं रही, उनका दुबई में दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया है। दुबई वह अपने करीबी रिश्तेदार के यहां शादी के समारोह में शामिल होने गई थी। श्रीदेवी के निधन की खबर से पूरे फिल्म जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भी श्रीदेवी के निधन पर गहरा शोक जताया है।

बॉलीवुड की सबसे पहली सुपरस्टार अभिनेत्री श्रीदेवी ने फिल्म जगत में एक खास पहचान बनाई थी। अभिनय की शुरुआती दिनों से ही श्रीदेवी ने दर्शकों के दिलों पर राज करने लगी। दर्शक श्रीदेवी की फिल्म देखने के लिए सिनेमाघरों के टिकट काउंटर पर घंटो लाइन में खड़े रहते थे।

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड की हवा हवाई श्रीदेवी का दुबई में निधन, पीएम से लेकर अमिताभ तक ने किया ट्वीट

उनके जीवन से जुड़ी कुछ कही-अनकही बातें.........

फिल्मी करियर की शुरुआत

श्रीदेवी ने बतौर बाल कलाकार अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1969 में आई एक तमिल फिल्म थुनाइवां से की थी। बतौर बाल कलाकार श्रीदेवी ने इसके बाद कई तमिल और तेलुगु फिल्म में काम किया। बतौर अभिनेत्री श्रीदेवी ने तमिल फिल्म मूंद्रू मूदिछू में काम किया लेकिन बतौर अभिनेत्री पहली फिल्म गायत्री 1977 में रिलीज हुई। इसके बाद श्रीदेवी ने कई दक्षिण भारतीय फिल्मों में रजनीकांत और कमल हासन के साथ काम किया। उनकी पहली हिन्दी फिल्म सोलवां सावन थी जो सन 1979 में आई थी।

अफेयर्स और वैवाहिक जीवन

श्रीदेवी का नाम बॉलीवुड अभिनेता जितेंद्र से भी जुड़ा, दोनों के बीच अफेयर के भी किस्से मीडिया में आई। श्रीदेवी ने जितेंद्र के साथ पहली बार 1983 में आई फिल्म हिम्मतवाला में नजर आई। इस फिल्म का गाना नैंनों में सपना.. आज भी लोगों के जुबां पर है।

खबरों केे मुताबिक 1985 में मिथुन चक्रवर्ती के साथ श्रीदेवी ने पहला विवाह किया, जिसके बाद इस अपवाह पर विराम लग गया। लेकिन मिथुन चक्रवर्ती के साथ उनका वैवाहिक जीवन ज्यादा दिनों तक नहीं चला, वह सन 1987 में आई फिल्म मिस्टर इंडिया के निर्देशक बोनी कपूर के करीब आई। इसके बाद उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती से अलग हो गईं और सन 1996 में बोनी कपूर के साथ वैवाहिक बंधन में बंध गई।

यह भी पढ़ें- श्रीदेवी Love Story: इस फिल्म को देख फिदा हो गए थे बोनी कपूर, फिर ऐसे हुई शादी

अनकही बातें

श्रीदेवी ने महज 13 साल की उम्र में साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत की मां का रोल भी किया था। इसके बाद श्रीदेवी ने फिल्म चालबाज में रजनीकांत के अभिनेत्री के रूप में नजर आई थी। इस फिल्म के लिए श्रीदेवी को बतौर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री फिल्मफेयर अवार्ड से भी नवाजा गया था।

श्रीदेवी के बारे में एक अनकही बात यह भी है कि कमजोर हिंदी की वजह से हिंदी फिल्में उनकी आवाज के बिना डब होती थी। उनके लिए नाज अपना आवाज देती थी। फिल्म अभिनेत्री रेखा ने भी एक फिल्म में श्रीदेवी के लिए डब किया था। श्रीदेवी ने चांदनी फिल्म को पहली बार अपनी आवाज में डब किया था।

अवार्ड और सम्मान

श्रीदेवी को 6 बार फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया है जिसमें 3 बार उन्हें दक्षिण भारतीय फिल्मों के लिए और तीन बार हिंदी फिल्मों लम्हें, चालबाज, नगीना एवं मिस्टर इंडिया के लिए फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया।

यह भी पढ़ें- SrideviDeath: श्रीदेवी-मिथुन के अफेयर्स के बीच इस एक शर्त से अलग हो गए थे ये दो स्टार

सन 1997 में फिल्म निर्देशक बोनी कपूर से शादी के बाद उन्होंने फिल्मों से ब्रेक ले लिया था। सन् 2012 में आई इंग्लिश-विंग्लिश से उन्होंने एक बार फिर से 15 साल बाद वापसी की जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। 2013 में श्रीदेवी को भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाजा गया। श्रीदेवी आखिरी बार फिल्म मॉम (2017) में नजर आई, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया।

वैसे तो श्रीदेवी की सभी फिल्में अपने-आप में खास रही हैं, लेकिन चांदनी, मिस्टर इंडिया, चालबाज, नगीना, लम्हें, इंग्लिश-विंग्लिश सरीखी फिल्मों ने लोगों के दिलों में खास पहचान बनाई। यूं तो श्रीदेवी जी हमें अलविदा कह गई हैं लेकिन उनकी यादें और फिल्में लोगों को हमेशा याद रहेंगी।

Next Story
Top