Logo
election banner
What Aamir Khan support Congress?: देश में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे। आमिर खान मुंबई लोकसभा क्षेत्र में रहते हैं। यहां 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होगा। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

What Aamir Khan support Congress?: देश में लोकसभा चुनाव का माहौल है। तीन दिन बाद 19 अप्रैल को पहले फेज के लिए वोटिंग होगी। 1 जून तक सात चरणों में मतदान किए जाएंगे। 4 जून को नतीजे आएंगे। सभी राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने माहौल में हवा बनाने के लिए प्रचार कर रही हैं। इस बीच बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें वह कांग्रेस के पक्ष में वोट मांगते नजर आ रहे हैं। लेकिन उस वीडियो की पोल तब खुल गई, जब खुद आमिर खान की टीम सामने आई। टीम ने इसे फेक वीडियो करार देते हुए पुलिस में एफआईआर भी दर्ज करवाई है। 

क्या है वीडियो में?
सोशल मीडिया के एक्स प्लेटफार्म पर हसन सिद्दीकी नाम के एक यूजर ने वीडियो शेयर किया है। जिसके कैप्शन में लिखा कि जब भी वोट करने गए। उनका जुमला और हमारी आवाज, उनका धोखा और हमारा काम, उनकी तकलीफ और हमारे मरहम, लिखा है। दोस्तों अगर आप सोचते हैं कि भारत के गरीब देश है तो आप गलत सोचते हैं। यहां के हर शख्स के पास कम से कम 15 लाख होने चाहिए। क्या आपके पास नहीं है...? तो कहां गए आपके 15 लाख। जुमलेबाजों से रहो सावधान वरना होगा बड़ा नुकसान।

दावा- डीपफेक है VIDEO
अब इस वायरल वीडियो को आमिर खान की टीम ने डीपफेक बताया है। अभिनेता आमिर खान ने मंगलवार को राजनीति या किसी भी राजनीतिक दल से संबंध को खारिज कर दिया। आमिर की टीम ने कहा कि हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि आमिर खान ने अपने 35 साल के करियर में कभी किसी राजनीतिक पार्टी का समर्थन नहीं किया है। 

टीम ने आगे कहा कि आमिर खान ने पिछले कई चुनावों में चुनाव आयोग के लिए अभियानों के माध्यम से जन जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को समर्पित किया है। अब हम एक हालिया वायरल वीडियो को देखकर चिंतित हैं। जिसमें आरोप लगाया गया है कि खान एक विशेष पार्टी को बढ़ावा दे रहे हैं। वह स्पष्ट करना चाहेंगे कि यह एक नकली है और पूरी तरह से असत्य वीडियो।

अभिनेता ने अपने बयान में कहा कि उन्होंने मुंबई पुलिस के साइबर अपराध सेल में एफआईआर दर्ज करने सहित विभिन्न अधिकारियों को मामले की सूचना दी है।

सत्यमेव जयते शो की क्लिप का हुआ इस्तेमाल
समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, कथित वीडियो एक एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) से बना डीप फेक है। जिसमें खान द्वारा होस्ट किए गए एक टीवी शो - 'सत्यमेव जयते' की एक क्लिप का उपयोग किया गया है। वह वीडियो 10 साल पहले प्रसारित हुआ था।

आईएएनएस की रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि आमिर खान की एफआईआर कांग्रेस के एक विज्ञापन के खिलाफ है, जिसमें वह प्रत्येक नागरिक के खाते में 15 लाख रुपये के वादे को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते नजर आ रहे हैं।

5379487