Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ये हैं बॉलीवुड के जबर्दस्त 5 जीरो एक्टर, जिन्हें देखकर आप रह जाएंगे हैरान

भारत ने इन पांच बौने कलाकारों ने अपनी एक्टिंग से हिंदी सिनेमा जगत में नाम रोशन किया है।

ये हैं बॉलीवुड के जबर्दस्त 5 जीरो एक्टर, जिन्हें देखकर आप रह जाएंगे हैरान

शाहरुख खान की आने वाली फिल्म ‘जीरो’ का टीजर यूट्यूब पर टॉप ट्रेंडिंग में चल रहा है। आनंद एल राय के डायरेक्शन में बन रही इस फिल्म में शाहरुख खान बौने का रोल करते नजर आएंगे।

उनके अलावा कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा भी फिल्म में शामिल हैं। मूवी में कंप्यूटर की मदद से शाहरुख खान को बौना बनाया गया है। लेकिन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई बौने हैं, जो कमाल के कलाकार हैं।

इस भी पढ़ें : फोटोग्राफर का नौकर बना प्रसिद्ध वैज्ञानिक, जानिए इसकी पूरी कहानी

1. के के गोस्वामी

इनकी हाइट तीन फुट है ये टी.वी एक्टर हैं, इन्हें ज़्यादातर लोग ‘श… कोई है’ टीवी सीरीज़ की वजह से जानते हैं, इस टीवी सीरीज़ में गोस्वामी ने गबरू का किरदार निभाया था। इसके अलावा वो चैनल ‘सब टीवी’ पर प्रसारित हुए सीरियल ‘गुटुर गू’ जैसे लगभग दस सीरियल्स में काम कर चुके हैं।

फिल्में

के के ने ‘और पप्पू पास हो गया(2007)’ और ‘भूत अंकल(2006)’ जैसी कुछ बॉलीवुड फ़िल्में भी की हैं। फ़िलहाल वो भोजपुरी फ़िल्मों में काम कर रहे हैं और C.I.D सीरियल में ढेंचू का किरदार निभा रहे हैं।
पर्सनल लाइफ
मुजफ्फरपुर बिहार के रहने वाले के के गोस्वामी को बचपन में सर्कस वाले लेने आए थे। 50 हज़ार रुपए तक देने के लिए भी तैयार थे, लेकिन उनके पिता को अपने बेटे से बहुत प्यार होने के कारण केके को सर्कस में नहीं जाने दिया। इनकी उम्र अब 44 साल की हो गई है जो इंडिया में बहुत पॉपुलर है।
इनकी शादी भी काफी दिलचस्प रही, लड़की के घरवालों ने के के के कद को देखते हुए बात चलते-चलते रूक गई लेकिन उनकी पत्नि शादी तेय होने से उन्हें अपना पिता मान चुकी थी और घरवालों के खिलाफ जाकर पिंकू ने उनसे शादी की।

2. ज्योति आम्गे

इनकी हाइट 2 फ़ुट 0.6 इंच है, 24 साल की ज्योति आम्गे, लिम्का बुक ऑफ रिकार्डस और गिनीज़ बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड के अनुसार विश्व की सबसे छोटे कद की महिला हैं। ज्योति नागपुर की रहने वाली हैं। बचपन से उनका सपना था, कि वो सीरियल्स और फ़िल्मों में काम करें, उनका ये सपना सच भी हुआ।
इन्होंने बिग बॉस- 6 (2012-1013) में हिस्सा लिया। इसके अलावा उन्होंने टीवी सीरीज़ ‘अमेरिकन हॉरर स्टोरी’ के चौथे सीज़न ‘फ्रीक शो (2014)’ में काम किया। उन पर ‘बॉडी शॉक’ नाम की डॉक्युमेंट्री सीरीज़ में एक एपिसोड भी था। इस सीरीज में असाधारण लोगों के बारे में बताया जाता है।

पर्सनल लाइफ

ज्योति आम्गे की स्कूलिंग नागपुर से ही हुई थी। स्कूल में ज्योति अपनी खूद की छोटी सी चेयर और डेस्क पर बैठती थी। उनका एक भाई और तीन बहने और हैं। उनके घर में बाकी सबकी हाइट सामान्य है।

3. जूही असलम

जूही असलम की हाइट 3 फुट 6 इंच है। जूही को हम में से ज़्यादातर लोग ‘बाबा ऐसो वर ढूंढो’ सीरियल की भारती के रुप में जानते हैं। ‘बाबा ऐसो वर ढूंढो’ के अलावा 27 साल की जूही ने ‘जोधा अकबर’ और ‘कबूल है’ जैसे सीरियल्स में भी काम करते देखता है। फिलहाल वो ‘एंड टीवी’ पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘बढ़ो बहू’ में ‘छोटो बुआ’ का किरदार निभा रही हैं।

पर्सनल लाइफ

आगरा के पास शिकोहाबाद की रहने वाली हैं जूही, ऐक्टिग में ही नहीं बल्कि पढ़ाई में काफी आगे रही है। जूही ने साइंस में ग्रैजुएशन किया है। इसके साथ ही वह मेडिकल एंट्रेंस की तैयारी भी कर रही थी। वो डॉक्टर बनना चाहती थी, तभी एक रोज ‘बाबा ऐसो वर ढूंढो’ सीरियल के कास्टिंग कोऑर्डिनेटर ने उन्हें कॉलेज के बाहर देखा और सीधे एक्टिंग के लिए पूछ लिया। तभी से ही वो घरवालों के इजाजत मिलने के बाद से ही एक्टिंग लाइन में आ गई।

4. एम. एम. फारुखी (लिलीपुट)

इनकी हाइट 3 फुट 6 इंच है, एम. एम. फारुखी बॉलीवुड के पहले बौने एक्टर हैं। स्क्रीन नाम लिलीपुट है, फारुखी ने कई फ़िल्में की हैं, मसलन, ‘सागर (1985)’, ‘चमत्कार (1992)’, आंटी नंबर 1 (1998) और ‘बंटी और बबली (2005)’.

पर्सनल लाइफ

मुंबई मिरर को दिए अपने एक इंटरव्यू में फारुखी ने बताया कि फिलहाल वो कर्ज़ में डूबे हुए हैं, ये ख़बर नवंबर 2017 में आई थी। ख़बर थी कि उम्र के इस पड़ाव में कोई उन्हें काम देने को तैयार नहीं है। उनके इंडस्ट्री में किए काम को लोग भूल गए हैं,अब जब वो स्क्रिप्ट लेकर जाते हैं, तो लोग उन्हें ‘देखेंगे-देखेंगे’ कहकर या ‘बौना चला डायरेक्टर बनने’ कहकर भगा देते हैं।

5. अजय कुमार (गिनीज़ पकरू)

इनकी हाइट दो फ़ुट 6 इंच की है। इस मलयालम एक्टर के नाम दो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। पहला रिकॉर्ड 2008 में बनाया था। ये था एक फ़ुल लेंथ मूवी में मुख्य किरदार निभाने वाले सबसे कम कद के एक्टर का, फ़िल्म का नाम था ‘अद्भुत द्वीप’. ये एक मलयालम फ़िल्म थी। फ़िल्म में वो गजेंद्र नाम के बौने राजकुमार बने थे। वो
जिस द्वीप के राजकुमार थे, उसका नाम था वामनपुरी, इस द्वीप के आमदियों को बौने पैदा होने का श्राप था, जबकि औरतें आम कद की पैदा होती थीं, लगभग 300 बौनों ने इस फ़िल्म में काम किया था।
उनकी दूसरा रिकॉर्ड 2013 में बनाया था। उनकी डायरेक्टर के तौर पर पहली फ़िल्म थी ‘कुट्टियम कोलम’. ये एक मलयालम मूवी थी। इस फ़िल्म में उन्होंने खुद मुख्य किरदार निभाया था। एक फ़ुल लेंथ मूवी को डायरेक्ट करने वाले सबसे कम कद के शख्स होने का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।

पर्सनल लाइफ

41 साल के अजय केरल के रहने वाले हैं. इनके पिता एक ऑटो ड्राइवर थे और मां एलआईसी एजेंट थीं। अजय इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट हैं और उन्होंने कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा भी किया है। उन्होंने अपना करियर मिमिक्री आर्टिस्ट के तौर पर शुरू किया था। बाद में वो फ़िल्मों में आ गए। 2006 में उनकी शादी गायत्री मोहन से हुई थी। उनकी एक बेटी भी है।
Next Story
Top