Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मधुबाला के पिता ने ही घोंट दिया अपनी बेटी के प्यार का गला, ''नया दौर'' दिलीप-मधुबाला के लिए लाया काली रात

बॉलीवुड के ट्रेजिडी किंग दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का आज 96वां जन्मदिन है। दिलीप कुमार का जन्म ब्रिटिश भारत के पेशावर में हुआ था।

मधुबाला के पिता ने ही घोंट दिया अपनी बेटी के प्यार का गला,

बॉलीवुड के ट्रेजिडी किंग दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का आज 96वां जन्मदिन है। दिलीप कुमार का जन्म ब्रिटिश भारत के पेशावर में हुआ था। दिलीप कुमार के पिता एक जमींदार थे। दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान था।

दिलीप कुमार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'ज्वार भाटा' थी। लेकिन इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा सफलता हासिल नहीं की। उन्हें सबसे ज्यादा सफलता साल 1949 में आई फिल्म अंदाज से मिली। इस फिल्म ने फिल्मी बाजार पर अच्छी सफलता हासिल की।

अंदाज ने दिलीप कुमार के जीवन का अंदाज ही बदल दिया। बता दें कि इसके बाद दिलीप कुमार ने हिंदी सिनेमा को कई हिट फिल्में दी। जैसे शहीद, शभनम, कोहीनूर, सौदागर, देवदास, दाग आदि।

दिलीप कुमार ने ब्यूटी क्वीन मधुबाला संग कई फिल्में की। इसी दौरान दोनों के बीच अफेयर की शुरुआत होने लगी। बता दें कि फिल्म नया दौर ने दोनों के रिश्ते के बीच खाई पैदा कर दी।

दरअसल, फिल्म नया दौर का सेट जहां लगा था उसको लेकर मधुबाला के पिता को आपत्ति थी और मधुबाला ने फिल्म से अपना नाम बाहर ले लिया। लाख समझाने के बाद भी मधुबाला ने फिल्म करने से मना कर दिया।

इसके बाद से ही दिलीप कुमार और मधुबाला दोनों के बीच शुरु हुआ नया रिश्ता टूट गया। जिसके बाद दिलीप कुमार ने 1966 में अभिनेत्री सायरा बानो से शादी कर ली। अभी वह सायरा बानो के साथ हंसती-खेलती जिंदगी बिता रहे हैं।

दिलीप कुमार को मिले अवॉर्ड्स

1994 में उन्हें दादा साहबफाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

1991 में पद्म भूषण

2015 में पद्म विभूषण

Next Story
Top