logo
Breaking

मूवी रिव्यू: जानिए धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट का सच

इस फिल्म में धोनी के बचपन से लेकर 2011 वर्ल्ड कप तक का सफर दिखाया गया है।

मूवी रिव्यू: जानिए धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट का सच
नई दिल्ली. फिल्म 'एम.एस.धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी' रिलीज हो चुकी है। टीम इंडिया के वनडे और टी-20 कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की इस बायोपिक में सुशांत सिंह राजपूत ने उनका रोल निभाया है। धौनी के बारे में ज्यादातर बातें हम जानते हैं लेकिन इस बायोपिक में कुछ ऐसी बातों का खुलासा हुआ है जिसके बारे में आप-हम अभी तक अनजान थे। धौनी के बचपन से लेकर 2011 वर्ल्ड कप तक का सफर इस फिल्म में दिखाया गया है। फिल्म में हुए ऐसे ही पांच बड़े खुलासे के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।
धौनी के हेलिकॉप्टर शॉट के बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन इसे सीखने के लिए धौनी ने जो कीमत चुकाई थी वो जानकर आप हैरान रह जाएंगे। धौनी ने दोस्त संतोष ने उन्हें हेलिकॉप्टर शॉट सिखाया था और इसके लिए उन्हें एक समोसा कीमत के रूप में चुकाना पड़ा था। इस शॉट को धौनी और उनके दोस्त 'थप्पड़' शॉट कहते थे और बाद में क्रिकेट फैन्स ने इसे हेलिकॉप्टर शॉट का नाम दे डाला।
फिल्म के मुताबिक जब धौनी का टीम इंडिया में सिलेक्शन हुआ था तब वो टेनिस खेल रहे थे। भारतीय क्रिकेट टीम में उनके सिलेक्शन का सीन आपकी आंखों में बस जाएगा।
फिल्म में क्रिकेट कॉन्ट्रोवर्सी से बचा गया है। ट्रेलर में दिखाया गया है कि धौनी तीन सीनियर खिलाड़ियों को टीम से बाहर करने की बात कहते हैं। फिल्म में हालांकि इन तीनों के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन जानकारों का मानना है कि वो तीन नाम सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर था। जिनमें से गांगुली और द्रविड़ का करियर तो जल्द खत्म हो गया था जबकि तेंदुलकर टीम इंडिया के लिए कुछ साल और खेलते रहे।
धौनी (सुशांत सिंह राजपूत) के पिता पान सिंह (अनुपम खेर) जिस क्रिकेट ग्राउंड में पंप ऑपरेटर थे, वो उसी ग्राउंड में प्रैक्टिस करते थे। यह बात फिल्म में दिखाई गई है।
धौनी की मां उनका मैच नहीं देखती थीं बल्कि पूरे मैच के दौरान पूजा करती रहती थीं। उन्होंने जिन मैचों में पूजा की धौनी ने वो मैच अपने नाम किए। 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में भी ऐसा ही दिखाया गया फिल्म में। जब पूरा देश टीवी से चिपका हुआ था तब उनकी मां जीत के लिए लगातार पूजा कर रही थीं।
साक्षी रावत से शादी से पहले धौनी की जिंदगी में कोई लड़की थी, लेकिन उनकी लवस्टोरी का अंत बहुत दर्दनाक था। जब धौनी करीब 20 साल के थे तो वो एक लड़की से बहुत प्यार करते थे। उन दिनों धौनी टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। धौनी जिस लड़की से प्यार करते थे उसका नाम प्रियंका झा था। दोनों अपनी जिंदगी साथ बिताना चाहते थे लेकिन इस दौरान प्रियंका की एक कार एक्सिडेंट में मौत हो गई। उस लड़की ने धौनी से कहा था, धौनी तुम्हारा कल का मैच यादगार होगा और उसके बाद तो धौनी की जिंदगी ही बदल गई थी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top