Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Dharmendra Birthday: धर्मेंद्र-हेमा मालिनी की शादी से जुड़े हैं ये 5 रोचक किस्से

Dharmendra Birthday: धर्मेंद्र 8 दिसंबर को 84 साल के हो जाएंगे। वो अपनी शादी को लेकर काफी चर्चाओं में रहे। इस्लाम धर्म अपनाने के बाद ही उन्होंने हेमा मालिनी से दूसरी शादी की। बताया जाता है कि शादी से पहले धर्मेंद्र ने 5 शर्तें रखीं थी, जिसके बाद ही निकाह में तीन बार कबूल है बोला था।

Dharmendra Birthday: इन 5 शर्तों पर धर्मेंद्र ने की थी हेमा मालिनी से शादी, जानिए क्या है पूरा किस्साधर्मेंद्र

बॉलीवुड के वीरू पाजी यानी धर्मेंद्र 8 दिसंबर को 84वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। उनका जन्म लुधियाना के नुसराली गांव में हुआ है। उनके पिता किशन सिंह सरकारी मैथ्स टीचर थे। जिस स्कूल में उनके पिता पढ़ाते थे, उसी स्कूल में धर्मेंद्र ने पढ़ाई की थी। हालांकि धर्मेंद्र का पढ़ाई से कोई लगाव नहीं था।

यहीं कारण है कि वो सिर्फ बारहवीं पास है। धर्मेंद्र कई बातों को लेकर सुर्खियों में छाए रहे, खासकर तब जब उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाया। दरअसल, हेमा मालिनी से शादी करने से पहले उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाकर अपना नाम धर्मेंद्र से दिलावर खान रखा। इस बात को लेकर मीडिया में हर रोज आलोचना शुरू होने लगी थी।


आपको बता दें कि महज 19 साल की उम्र में साल 1954 में धर्मेंद्र ने प्रकाश कौर से शादी की थी, उस वक्त धर्मेंद्र एक्टिंग के क्षेत्र में आने की कोशिश कर रहे थे। शादी के 6 साल बाद उन्हें 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' फिल्म से बॉलीवुड में आने का मौका मिला। ये फिल्म सुपरहिट रही। जिसके बाद उनके पास कई फिल्मों के ऑफर्स आने लगे।

तमाम सितारों के साथ धर्मेंद्र ने काम करना शुरू किया। इस बीच उनकी मुलाकात हेमा मालिनी से हुई। हालांकि हेमा मालिनी उनसे 13 साल छोटी थी, लेकिन वो पहली नजर में उनके दिवाने हो गए थे। काम के दौरान दोनों एक दूसरे के करीब आने लगे और अफेयर शुरू हो गया।


धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे, इसलिए इस रिश्ते के लिए हेमा का परिवार वाले खिलाफ थे। वहीं धर्मेंद्र हेमा मालिनी के साथ शादी करना चाहते थे लेकिन अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को भी तलाक नहीं देना चाहते थे। हिंदू धर्म में ऐसा करना धर्म के लिहाज से और कानून की नजर से गलत है।

इसलिए उन्होंने हेमा मालिनी से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म कबूल किया और अपना नाम शादी करने के लिए दिलावर खान रख लिया। हेमा मालिनी से शादी करने के बावजूद भी धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी प्रकाश के तरफ अपने सारे फर्ज पूरे किए।


धर्मेंद्र ने शादी से पहले हेमा मालिनी के सामने 5 शर्त रखी

  • पहली शर्त में कहा कि वो कभी भी प्रकाश कौर के लिए अपने दिल में कोई हीन भावना नहीं रखेंगी।
  • दूसरी शर्त में उन्होंने कहा कि वो सनी और बॉबी देओल को भी अपने बच्चों की तरह मानेंगी।
  • तीसरी शर्त में उन्होंने कहा कि वो प्रकाश कौर से मिलने और बात करने से नहीं रोकेंगी।
  • चौथी शर्त में कहा कि वो उनके परिवार में ढलने की पूरी कोशिश करेंगी।
  • पांचवी और आखिरी शर्त वो मैं रहूं या ना रहूं लेकिन प्रॉपर्टी में सभी का बराबर का हिस्सा देंगी।

शर्त मानने के बाद ही उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाकर निकाह रचाया था। बताया जाता है कि जब धर्मेंद्र हेमा मालिनी को शादी कर घर लाए तो उनके बच्चे सनी और बॉबी देओल ने उनके रिश्ते का विरोध किया था, यहीं नहीं धर्मेंद्र के सामने उन्होंने हेमा पर किसी भारी चीज से हमला भी किया था। धर्मेंद्र और हेमा ने कई फिल्‍मों में साथ काम किया है। नया जमाना, सीता और गीता, राजा जानी, जुगनू, पत्‍थर और पायल, प्रतिज्ञा, बर्न‍िंग ट्रेन, दिल का हीरा, अलीबाबा और चालीस चोर, आसपास, रजिया सुल्‍तान उनकी चर्च‍ित फिल्‍में हैं। धर्मेंद्र को अपनी पहली पत्नी से 4 बच्चे है। बेटे सनी देओल और बॉबी देओल, बेटी विजेता देओल और अजीता देओल। वहीं दूसरी पत्नी से ईशा देओल और आहाना देओल...

Next Story
Top