Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बॉलीवुड में एक्ट्रेसेस के किरदार को लेकर बोली भूमि पेडनेकर, कहा- देविका रानी आज की बॉलीवुड की जरूरत हैं

अब तक भूमि पेडणेकर की तीन फिल्में रिलीज हुई हैं। इन सभी को अच्छी-खासी सफलता मिली। इन दिनों वह एक वेब फिल्म ‘लस्ट स्टोरीज’ को लेकर चर्चा में हैं।

बॉलीवुड में एक्ट्रेसेस के किरदार को लेकर बोली भूमि पेडनेकर, कहा- देविका रानी आज की बॉलीवुड की जरूरत हैं

अब तक भूमि पेडणेकर की तीन फिल्में रिलीज हुई हैं। इन सभी को अच्छी-खासी सफलता मिली। इन दिनों वह एक वेब फिल्म ‘लस्ट स्टोरीज’ को लेकर चर्चा में हैं।

इसमें चार शॉर्ट स्टोरीज हैं, जिसमें से एक में भूमि पेडणेकर ने लीड रोल प्ले किया है। इस शॉर्ट स्टोरी को जोया अख्तर ने डायरेक्ट किया है। आगे भी भूमि अलग-अलग तरह की फिल्में कर रही हैं।

इन दिनों आपकी एक वेब फिल्म ‘लस्ट स्टोरीज’ चर्चा में है। इसका हिस्सा बनने की वजह क्या रही?

मैं तो इंटरनेट, डिजिटल मीडियम की शुक्रगुजार हूं कि इनकी वजह से अलग-अलग सब्जेक्ट, स्टोरीज पर काम हो रहा है। फिर इंटरनेट पर सेंसरशिप न होने की वजह से फिल्ममेकर्स क्रिएटिव वर्क अच्छे से कर पा रहे हैं।

इसी के चलते ‘लस्ट स्टोरीज’ भी डिजिटल मीडियम पर आ पाई, इसमें चार शॉर्ट स्टोरीज हैं, जिनकी कहानियां महिलाओं के इर्द-गिर्द ही घूमती हैं। साथ ही इस वेब फिल्म के जरिए मुझे जोया अख्तर जैसी डायरेक्टर के साथ काम करने का मौका मिला।

जोया के साथ मैं हमेशा काम करना चाहती थी। हमारी पहली मुलाकात तो स्काइप पर ही हुई थी। जोया ने मुझे स्काइप पर ही कहानी सुनाई थी। बाद में पढ़ने के लिए कहानी भेजी। मुझे किरदार, कहानी अच्छी लगी। मुझे पता था कि इस सीरीज को पसंद किया जाएगा।

लेकिन मेरी उम्मीद से भी ज्यादा अच्छा रेस्पॉन्स मिला है। मुझे भी फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर पर काफी अच्छे मैसेज मिल रहे हैं। इससे हमें इस बात का भी अहसास हुआ कि आज का दर्शक कितना मैच्योर हो चुका है।

आप फिल्म ‘सोन चिरैया’ भी कर रही हैं, इसमें डकैत का रोल कर रही हैं। इस रोल के बारे में कुछ बताएं?

यह फिल्म 1970 के दशक के चंबल के बीहड़ और डकैतों की जिंदगी पर है। इसे हमने चंबल में जाकर फिल्माया है। इसमें मेरे अलावा सुशांत सिंह राजपूत, मनोज बाजपेयी, आशुतोष राणा, रणवीर शौरी भी हैं।

सुशांत सिंह राजपूत और मैं, डकैत बने हैं। इसमें हम दोनों के बीच लव स्टोरी भी है। फिल्म में अपने किरदार को रियल दिखाने के लिए मैंने बुंदेलखंडी भाषा सीखी। मैंने सुना है कि चंबल के कुछ डकैतों पर अस्सी से अधिक हत्याओं के मुकदमें चल रहे हैं।

हर किसी ने चंबल के डकैतों को लेकर कई कहानियां सुनी हैं। बॉलीवुड की फिल्मों में भी इन डकैतों को दिखाया जा चुका है। लेकिन पहली बार हमने इस फिल्म में चंबल की हकीकत बयां की है।

फिल्म में अपने किरदार को लेकर क्या कहेंगी?

इसमें मैंने एक विधवा का किरदार निभाया है, जिसे मजबूरन बंदूक उठाकर चंबल के जंगलों में बसना पड़ता है। इसमें मेरा गेटअप काफी अलग है, डीग्लैम लुक होगा।

मैं पहली बार इस फिल्म में बंदूक चलाती नजर आऊंगी। फिल्म में दूसरे डकैत बने सुशांत सिंह राजपूत के साथ मेरा टकराव भी है। हमने पूरे तीन महीने तक गर्मी में चंबल में शूटिंग की है, जो आसान तो नहीं थी।

‘सोन चिरैया’ में सुशांत सिंह राजपूत के साथ काम करने के अनुभव कैसे रहे?

मजा आया, वह बेहतरीन कलाकार हैं। अपने किरदार को निभाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। उनका नेचर भी बहुत अच्छा है, डाउन टू अर्थ हैं।

अब तक आपकी हर फिल्म सफल रही है। आपके लिए सफलता के क्या मायने हैं?

मेरे लिए खुशी की बात है कि मेरी फिल्में सफल रही हैं, प्रोड्यूसर को नुकसान नहीं हुआ। लेकिन मेरे लिए सफलता के मायने हैं, अपने आपको बेहतर एक्ट्रेस के रूप में डेवलप करना। मैं हर फिल्म में अलग किस्म के किरदार निभाने की कोशिश करती हूं।

मुझे ऐसी फिल्में मिलीं, जिनमें किसी न किसी मुद्दे पर बात की गई, जो सोसायटी को मैसेज देती हैं। इसके अलावा मुझे अच्छे फिल्मकारों के साथ काम करने का मौका मिला।

फिल्मों में फीमेल कैरेक्टर्स को जिस तरह पोट्रेट किया जाता है, उसको लेकर क्या कहेंगी?

जब इंडियन सिनेमा की शुरुआत हुई थी, उस वक्त देविका रानी ने जिस तरह के किरदार निभाए, वो तो ठीक थे। लेकिन उसके बाद अचानक इंडियन सिनेमा के फीमेल कैरेक्टर्स काफी बदल गए।

महिला किरदारों के हिस्से में अपने पति की सलामती के लिए दुआ मांगने के अलावा कोई काम ही नहीं रहा। मैं भारतीय परंपराओं और रीति-रिवाजों के खिलाफ नहीं हूं। लेकिन पूरी दुनिया में महिलाओं पर अत्याचार हो रहे हैं, उन पर ध्यान देने की भी जरूरत है।

आप सामाजिक मुद्दों पर अपनी राय देने में पीछे नहीं रहतीं?

बिल्कुल मैं सामाजिक मुद्दों पर हमेशा से खुलकर बात करती आई हूं। मुझे महिलाओं के साथ अत्याचार, बदसलूकी बिल्कुल पसंद नहीं है।

इन दिनों बॉलीवुड में कई स्टार्स के शादी करने की खबरें आ रही हैं। शादी को लेकर भूमि की क्या प्लानिंग है?

‘मैं पूरी तरह से करियर को लेकर फोकस्ड हूं। अभी मेरी उम्र भी महज 28 साल है। मैं सत्रह साल की उम्र से काम कर रही हूं। मुझे अभी बहुत काम करना है। लेकिन मैं मानती हूं कि हमें एक जीवन साथी की जरूरत भी होती है, इस बात से मैं इंकार नहीं करती। लेकिन मुझे अभी शादी नहीं करनी है।’

Next Story
Top