logo
Breaking

बर्थडे स्पेशल : आमिर खान के बर्थडे पर जानिए उनकी 10 सुपरहिट फिल्मों के बारे में, एक्टिंग के हो जाएंगे दीवाने

बॉलीवुड जगत के मिस्टर परफेक्शनिस्ट (Mr. Perfectionist) आमिर खान अब 54 साल के होने वाले हैं। कई सुपरहिट फिल्मों (Superhit film) में काम करने वाले आमिर का जन्म 14 मार्च, 1965 को मुंबई (Mumbai) में हुआ था। आमिर खान की पहली पत्नी रीना दत्ता के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे लेकिन ये बात शायद ही कोई जानता हो कि उनकी पहली सुपरहिट फिल्म (Superhit film) ''कयामत से कयामत तक'' में उनकी पहली पत्नी रीना दत्ता भी नजर आईं थीं।

बर्थडे स्पेशल : आमिर खान के बर्थडे पर जानिए उनकी 10 सुपरहिट फिल्मों के बारे में, एक्टिंग के हो जाएंगे दीवाने

बॉलीवुड जगत के मिस्टर परफेक्शनिस्ट (Mr. Perfectionist) अब 54 साल के होने वाले हैं। कई सुपरहिट फिल्मों (Superhit film) में काम करने वाले आमिर खान का जन्म 14 मार्च, 1965 को मुंबई (Mumbai) में हुआ था। आमिर खान की पहली पत्नी रीना दत्ता के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे लेकिन ये बात शायद ही कोई जानता हो कि उनकी पहली सुपरहिट फिल्म (Superhit film) 'कयामत से कयामत तक' में उनकी पहली पत्नी रीना दत्ता भी नजर आईं थीं।

दरअसल 1988 में आई फिल्म 'कयामत से कयामत तक' के गाने 'पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा' में रीना दत्ता की भी झलक दिखाई देती है। 18 अप्रैल, 1986 को दोनो ने घर से भागकर शादी (Marriage) की थी और उनके दो बच्चे भी हैं। हां वो बात और है कि अब दोनों में तलाक हो चुका है। बता दे कि रीना को तलाक (Divorce) देने के पश्चात आमिर खान ने 2005 में किरण राव से शादी कर ली। आमिर खान व किरण राव दोनो अब भी साथ रहते हैं और एक दूसरे के साथ खुश भी हैं। चलिए आज हम आपको रूबरू कराते हैं आमिर खान की टॉप 10 फिल्मों से...

आमिर खान की 10 सुपरहिट फिल्म

1. कयामत से कयामत तक (Qayamat Se Qayamat Tak) 1988

बॉलीवुड (Bollywood) के जाने-माने सुपरस्टार (Super Star) आमिर खान की फिल्म 'कयामत से कयामत तक' जब 29 अप्रैल 1988 में रिलीज हुई थी तो उसके बाद आमिर खान रातों रात स्टार बन गए। और यह आमिर खान की पहली सुपरहिट फिल्म (Superhit Film) बन गई।

2. अंदाज अपना अपना (Andaz Apna Apna) 1994

4 नवंबर 1994 में आमिर खान की फ़िल्म 'अंदाज अपना अपना' रिलीज हुई थी। जो अपने समय में तो फ्लाप (Flop) हो गई थी। लेकिन उसके बाद इस फिल्म को लोगों ने बेहद पसंद किया और आज भी लोग इस फ़िल्म को देखते हैं और उसकी तारीफ भी करते हैं। इतना ही नही यह फ़िल्म ऐतिहासिक छाप वाली फ़िल्म मानी जाती है।

3. लगान (Lagaan) 2001

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की सुपरहिट फ़िल्म (Superhit Film) लगान 15 जून को 2001 में रिलीज हुई थी। यह फ़िल्म रानी विक्टोरिया के ब्रिटिश राज (British Raj) की एक सूखा पीड़ित गांव (Drought Village) के किसानो (Farmer) पर कठोर ब्रिटिश लगान पर यह कहानी बनी है। इस फ़िल्म को कई देसी और विदेशी पुरस्कार भी मिले है। इतनी ही नही ऑस्कर के 'सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म' पुरस्कार के लिये नियुक्त की गई यह तीसरी हिन्दी फ़िल्म है।

4. दिल चाहता है ( Dil Chahta Hai) 2001

बॉलीवुड जगत के सुपरस्टार आमिर खान की फिल्म 'दिल चाहता है' 24 जुलाई 2001 को रिलीज हुई थी। तीन दोस्तों की कहानी को दर्शाने वाली यह फ़िल्म उस समय की ब्लॉकबस्टर (Blockbuster) फिल्मों में से एक थी। जिसको लोग आज भी देखते हैं, पसंद करते हैं और उसकी सराहना भी करते हैं।

5. रंग दे बसंती (Rang De Basanti) 2006

सुपरस्टार आमिर खान की फिल्म 'रंग दे बसंती' 26 जनवरी 2006 को रिलीज हुई थी। 25 करोड़ की लागत में बनने वाली इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। यूथ कनेक्ट की बात करने वाली व हर युवा को सामाजिक-राजनीतिक सरोकारों से जोड़ने वाली यह फ़िल्म सुपरहिट रही। गौरतलब है कि 2006 में आई इस फिल्म का कलेक्शन सबसे अधिक रहा था।

6. तारे जमीन पर ( Tare Zameen Par) 2007

आमिर खान द्वारा निर्देशित फिल्म 'तारे जमीन पर' पूरे विश्व भर के सिनेमा हाल में 21 दिसम्बर 2007 में रिलीज हुई थी। आठ साल के ईशान दर्शील सफारी की कहानी बताने वाली इस फिल्म का कर दिल्ली सरकार द्वारा मुक्त घोषित किया गया था। बता दे कि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस (Box Office) पर बेहतरीन प्रर्दशन किया।

7. गज़नी (Ghajini) 2008

आमिर खान की सुपरहिट फिल्म (Superhit Film)गज़नी 25 दिसम्बर 2008 को रिलीज हो हुई थी। यह फिल्म एक एक्शन थ्रिलर ड्रामा है। कमर्शियली आमिर खान की सबसे सफल फिल्मों में एक फिल्म गजनी भी है। जिसके रिलीज़ होते ही बॉलीवुड (Bollywood) के कई रिकार्ड्स धराशाही हो गये थे। इतना ही नही इस फिल्म को देखने के बाद आमिर के फैंस व दर्शक उनके दीवाने हो गए।

8. 3 इडियट्स (Three Idiots) 2009

आमिर खान की फ़िल्म 3 इडियट्स वर्ष 2009 में रिलीज हुई एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म (Comedy Drama Film) है। सिर्फ 4 दिनों में 100 करोड़ रूपए की कमाई करने वाली इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर एक नया रिकार्ड दर्ज कर दिया था। भारतीय शिक्षण व्यवस्था पर एक सामाजिक टिप्पणी करने वाली इस फिल्म ने सारी बॉलीवुड फ़िल्मों (Bollywood Film) में सबसे ज्यादा कमाई की है। 200 करोड़ कमाई करने वाली यह पहली है।

9. पीके (PK) 2014

आमिर खान की फिल्म पीके वर्ष 2014 में रिलीज हुई थी। यह एक राजनीतिक फ़िल्म (Political Film) है, जो शहर में एक अजनबी के बारे में व उसके विचारों की एक कॉमेडी को दर्शाता है, जिसमें ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो पहले किसी ने भी नहीं पूछे।

10. दंगल (Dangal) 2016

आमिर खान द्वारा निर्मित फ़िल्म दंगल एक भारतीय हिन्दी फिल्म (Indian Hindi Film) है। यह फिल्म 23 दिसंबर 2016 को रिलीज हुई थी। बेटियों पर बनी आमिर खान की यह धाकड़ फिल्म दर्शकों को दिल जीतने में कामयाब रही है। इस फिल्म की जितनी ज्यादा कहानी अच्छी है उनती ही ज्यादा अच्छी इस फिल्म की एक्टिंग भी है। वैसे तो आमिर खान सभी फ़ल्में बहुत जोरदार होती हैं, लेकिन इस फिल्म ने आते ही अपनी एक अलग छाप छोड़ दी है।

Share it
Top