Logo
2 world best school in MP: अंतरराष्ट्रीय संस्था टी-4 एजुकेशन ने रतलाम जिले की सीएम राइज स्कूल विनोबा को इनोवेशन और झाबुआ जिले के सीएम राइज स्कूल कल्याणपुरा को सपोर्टिंग हेल्दी लाइफ की श्रेणी में उत्कृष्ट कार्य के लिए चुना है।

2 world best school in MP: मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल्य इलाकों में स्थित दो सीएम राइज़ स्कूल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 10 स्कूलों में शामिल हो गए। अंतरराष्ट्रीय संस्था टी-4 एजुकेशन ने गुरुवार को रतलाम जिले की सीएम राइज विनोबा स्कूल को इनोवेशन श्रेणी और झाबुआ जिले की सीएम राइज स्कूल कल्याणपुरा को सपोर्टिंग हेल्दी लाइफ की श्रेणी में उत्कृष्ट कार्य के लिए चुना है।

सरकारी स्कूलों की इस उपलब्धि पर सीएम मोहन यादव व शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने बधाई दी है। कहा, यहां के शिक्षकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों की बदौलत वैश्विक मंच पर मप्र का नाम हुआ। यह अत्यंत गर्व का विषय है।  

10 में से 5 स्कूल भारतीय
अंतरराष्ट्रीय संस्था टी-4 एजुकेशन ने बेहतर शिक्षा पद्धति और बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने वाले दुनियाभर से ऐसे 10 स्कूल सिलेक्ट किए हैं। इनमें से 5 स्कूल भारत के हैं। टी-4 एजुकेशन प्राइज-2024 के लिए सिलेक्ट इन स्कूलों में झाबुआ जिले का सीएम राइज स्कूल कल्याणपुरा को पहली रैंक मिली है। 

कटेगरीवाइज सिलेक्ट भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कूल 

  • सीएम राइज स्कूल, कल्याणपुरा, झाबुआ को सपोर्टिंग हेल्दी लाइफ के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए सिलेक्ट किया गया है। 
  • रयान इंटरनेशनल स्कूल, वसंत कुंज को पर्यावरण गतिविधियों में बेहतर कार्य के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए चुना गया है। 
  • सीएम राइज स्कूल विनोबा, रतलाम को नवाचार के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए सिलेक्ट किया गया है। 
  • कालवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल को सामुदायिक सहयोग के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। 
  • मुंबई पब्लिक स्कूल एलके वाघजी इंटरनेशनल (IGCSE) को सपोर्टिंग हेल्दी लाइफ सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। 

50,000 डालर की पुरस्कार राशि
दरअसल, T4 एजुकेशन द्वारा एक्सेंचर अमेरिकन एक्सप्रेस और लेमन फाउंडेशन के सहयोग से दिए जाने वाले यह दुनिया के सबसे 5 प्रतिष्ठित शिक्षा पुरस्कार हैं। इस वर्ष के विजेता स्कूलों को 50,000 डालर की पुरस्कार राशि दी जाएगी। 

सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार के लिए चयनित स्कूलों की खासियत 

  • झाबुआ जिले के आदिवासी बहुल्य कल्याणपुरा स्थित सीएम राइज़ स्कूल में जनजातियों बच्चों को बेहतर शिक्षा, पौष्टिक भोजन और सामुदायिक सहभागिता के जरिए गरीबी से उबारने का मार्ग प्रशस्त करता है। यहां बच्चों को सामान्य पाठ्यक्रम के साथ स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी टिप्स व गतिविधियों से अवगवत कराया जाता है।  
  • नई दिल्ली के वसंत कुंज स्थित रयान इंटरनेशनल स्कूल स्वतंत्र किंडरगार्टन व माध्यमिक सकूल है। यहां हाइड्रोपोनिक्स और बायोगैस संयंत्र जैसी अभिनव परियोजनाओं के माध्यम से पानी की कमी और प्रदूषण से निपटने की शिक्षा देकर बच्चों को पर्यावरण के प्रति अवेयर किया जाता है।  
  • रतलाम जिले के विनोबा स्थित सीएम राइज स्कूल शिक्षा में नवाचार के लिए चर्चित है। यहां ज्यादातर बच्चे शहर की झुग्गी बस्तियों में रहने वाले परिवारों की बच्चियां पढ़ती हैं। यह बच्चे शिक्षा की मूल धारा से वंचित थे। परिवार की माली हालत और समझ के अभाव में अभिभावक भी इन्हें स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं होते थे, बच्चे भी औपचारिक शिक्षा को अपनाने में हिचकिचाते थे। लेकिन विभागीय अफसरों व शिक्षकों ने नवाचार करते हुए बच्चों को खेल खेल में पढ़ाई कराने की शुरुआत की। जो देश दुनिया में चर्चित हो गया। 
  • कालवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, मदुरै, तमिलनाडु का निजी स्कूल है। यहां शिक्षा और खेल के जरिए बच्चों के जीवन में अहम बदलाव देखने को मिलता है। वंचित पृष्ठभूमि के छात्रों को उत्कृष्टता प्राप्त करने का सशक्त माध्यम है। सामुदायिक सहयोग के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए चुना गया। 
  • मुंबई पब्लिक स्कूल एलके मुंबई ने जंक फूड की बजाय छात्रों में  स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। T4 एजुकेशन ने इसके लिए इस विद्यालय को स्वस्थ जीवन का समर्थन करने के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए चयनित किया है।  
jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487