Logo
election banner
UPSC and NET Exam Date Clash: यूजीसी नेट और यूपीएससी सिविल सेवा प्री परीक्षा की तारीखें एक दिन दिन पड़ने से कई अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ गई है। दोनों परीक्षाएं 16 जून को होनी हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों डेट बदलने की मांग कर रहे है।

UPSC and NET Exam Date Clash: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट जून 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार यूजीसी नेट(UGC NET June) का आयोजन 16 जून 2024 को किया जाएगा और उसी दिन संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024(UPSC CSE Pre 2024) भी प्रस्तावित है।

यूपीएससी एक बार बदल चुका है डेट
यूजीसी पर नेट की प्रस्तावित तिथि बदलने का दबाव बढ़ता जा रहा है। अभ्यर्थियों ने ईमेल भेजकर यूजीसी को तिथि में बदलाव की मांग की है। दोनों परीक्षाओं में सैकड़ों ऐसे अभ्यर्थी है जो कॉमन होते हैं। वहीं यूपीएससी ने पूर्व में जारी वर्ष 2024 के परीक्षा कैलेंडर में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तिथि 26 मई प्रस्तावित की थी, लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 की वजह से आयोग को परीक्षा तिथि बदलनी पड़ी और संशोधित कैलेंडर में प्रारंभिक परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 16 जून है।

10 मई तक होने है नेट के आवेदन 
यूजीसी नेट के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई निर्धारित की गई है। परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 मई 2024 से 12 मई 2024 (रात 11:50 बजे तक) और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में सुधार की तिथि 13 से 15 मई निर्धारित की गई है। UGC NET June की पूरी खबर पढ़ें...

तीन कैटेगरी के लिए होगी परीक्षा
इस बार नेट की परीक्षा जेआरएफ, असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी तीनों कैटेगरी के लिए होगी। यूजीसी ने नई शिक्षा नीति के दृष्टिकोण से एक सकारात्मक कदम उठाया है। इससे जहां अच्छे शोधार्थियों की संख्या बढ़ेगी, वहीं छात्र-छात्राओं का समय और धन दोनों बचेगा।

5379487