Logo
UGC NET Admit Card: एनटीए यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे।

UGC NET Admit Card: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) जून 2024 परीक्षा नजदीक आने के साथ राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) सभी पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए है। ये जानकारी यूजीसी के चेयरमेन ने एक्स पर दी है। एडमिट कार्ड जारी होते ही उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे। 

18 जून को UGC NET June Exam
यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा के लिए एक सप्ताह से भी कम समय बचा है। 18 जून को होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा ओएमआर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। पहली बार एनटीए एक ही दिन में सभी 83 विषयों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा 2024 आयोजित करेगा।

एडमिट कार्ड के साथ दो फोटो जरूरी
यूजीसी नेट एडमिट कार्ड परीक्षा के दिन के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड, एक आईडी और दो पासपोर्ट तस्वीरें लानी होंगी, जो पंजीकरण के दौरान अपलोड की गई। 

एनटीए ने कहा है कि यदि कोई उम्मीदवार वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ है, तो वह सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच एनटीए की हेल्प लाइन से संपर्क कर सकता है या एनटीए को यहां ugcnet.nta.ac.in; ugcnet.ntaonline.in लिख सकता है।

UGC NET में कितने विषयों का एग्जाम होता है?
एनटीए साल में दो बार जून और दिसंबर में नेट परीक्षा का आयोजन करती है। जिसके तहत कुल 83 सबजेक्ट्स के लिए नेट परीक्षा आयोजित की जाती है। इसमें कई भारतीय भाषा और कुछ विदेशी भाषाओं में परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके जरिए उम्मीदवार को पीएचडी में एडमिशन का मौका दिया जाता है। साथ ही नेट पास सभी उम्मीदवार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं। इसमें नेट जेआरफ पास उम्मीदवार को पीएचडी में एडमिशन लेने के बाद फेलोशिप योजना के तहत आर्थिक मदद दी जाती है।

UGC NET June 2024 एग्जाम का पैटर्न क्या है?
इस एग्जाम में दो पेपर शामिल होंगे। इसमें कुल 150 ऑब्जेक्टिव सवाल किए जाएंगे। पेपर 1 कॉमन है, जिसे हर उम्मीदवार को देना अनिवार्य है। पेपर 1 कुल 50 मार्क्स के होंगे और पेपर 2 कुल 100 मार्क्स के होंगे।

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं।
  • होमपेज में 'UGC NET Admit Card 2024' लिंक पर क्लिक करें।
  • नए पेज में लॉगिन विंडो खुलेगी, यहां आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • और अंत में 'सबमिट' पर क्लिक करें।
  • यूजीसी नेट का एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • आगे की आवश्यकता के लिए इसे एडमिट कार्ड का एक प्रिंट आउट जरूर ले लें।
jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487