Logo
CUET UG Result 2024: एनटीए ने इस बार सीयूईटी यूजी एग्जाम मात्र 8 दिन में ही पूरा करा लिया गया है। पिछले साल इसमें 34 दिन लगे थे। अब NTA CUET Answer Key 2024 UG रिजल्ट की घोषणा  cuet.nta.nic.in में होगी।

CUET UG Result 2024: दिल्ली के करीब 1.58 लाख छात्रों के लिए आज यानी 29 मई को CUET UG का एग्जाम हो गया हैं। यह इस साल CUET का आखिरी एग्जाम होगा और इस बार केवल 8 दिनों में ही खत्म हो जाएगा। 2023 में 34 दिन तक परीक्षा हुई थी और 93 शिफ्ट में पेपर हुए थे। CUET का 15 मई को दिल्ली में एग्जाम स्थगित कर दिया गया था और नई डेट 29 मई तय की गई थी। दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इंग्लिश और जनरल टेस्ट का पेपर होगा और ऑफलाइन (पेन एंड पेपर मोड) एग्जाम होगा।

एनटीए की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार आठवें दिन की परीक्षा में करीब 1.52 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए। परीक्षार्थियों की उपस्थिति विभिन्न टेस्ट पेपर में 78 फीसदी से 80 फीसदी रही।

261 से ज्यादा यूनिवर्सिटी देगी CUET स्कोर के आधार पर एडमिशन
दिल्ली में इस समय गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है। ऐसे में NTA का कहना है कि पूरी कोशिश की गई है कि छात्रों को उनके घरों के पास ही सेंटर अलॉट किए जाएं। दिल्ली एनसीआर में 244 सेंटर बनाए गए हैं। अनुमान है कि 70 से 72 परसेंट छात्रों को उनके घर के पास ही सेंटर मिले हैं। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम में सेंटर हैं। इस बार 261 से ज्यादा यूनिवर्सिटी CUET स्कोर के आधार पर एडमिशन देंगी।

CUET Exam: कहां-कहां हुई परीक्षा
दिल्ली के सभी छात्रों के लिए 15 मई को स्थगित किया गया पेपर बुधवार(29 मई) को हुआ। हालांकि कुछ ऐसी जगह भी हैं, जहां पर किन्हीं न किन्हीं कारणों से कुछ छात्रों के पेपर नहीं हो पाए थे। उन छात्रों के लिए भी परीक्षा के लिए 29 मई का दिन रखा गया है। इनमें कानपुर के 200 छात्र (जनरल टेस्ट- ऑफलाइन), सीवान के 120 छात्र (General Test- ऑफलाइन), इंदौर के करीब 22 छात्र (Chemistry - ऑफलाइन) और गोवा के 72 छात्र (जनरल टेस्ट- ऑफलाइन) शामिल हैं।

75 से 80 फीसदी छात्रों ने दी परीक्षा
एक अनुमान के मुताबिक सीयूईटी की अभी तक हुई परीक्षा में 75 से 80 फीसदी छात्रों की हाजिरी रही है। ये पिछले तीन वर्षों में सबसे ज्यादा है। NTA के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह का कहना है कि हाइब्रिड मोड में परीक्षा होने, ज्यादा से ज्यादा सेंटर छात्रों की चॉइस के आधार पर दिए जाने से बहुत बड़ा फर्क पड़ा है। उनका कहना है कि इस बार उपस्थिति ज्यादा रही है। 29 मई को एग्जाम के बाद अटेंडेंस की फाइनल कैलकुलेशन की जाएगी।

CUET Result 2024: सीयूईटी रिजल्ट की तैयारी
CUET की परीक्षा खत्म होने के बाद अब जून में इसके रिजल्ट की तैयारी हो रही है। तय शेड्यूल के मुताबिक CUET UG Result 2024 30 जून को आ सकता है। सीयूईटी स्कोर के आधार पर यूनिवर्सिटीज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

5379487