Logo
election banner
Paytm CEO Meet FM Nirmala Sitharaman: पेटीएम फाउंडर विजय शेखर शर्मा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात के पहले आरबीआई अधिकारियों से भी मिल चुके हैं। 

Paytm CEO Meet FM Nirmala Sitharaman: देश की लीडिंग फिनटेक कंपनी वन97 कम्युनिकेशन के फाउंडर और सीईओ विजय शेयर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर रिजर्व बैंक की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर चर्चा की। बताया जा रहा है कि इस दौरान विजय शेयर ने पेटीएम की ओर से अपना पक्ष सरकार के सामने रखा और पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) पर बैन की डेडलाइन को 29 फरवरी 2024 से आगे बढ़ाए जाने की मांग की। बता दें कि इससे पहले वे आरबीआई (RBI) के अधिकारियों से भी मुलाकात कर चुके हैं।

वित्त मंत्री ने पेटीएम CEO से कहा- RBI से बात कीजिए
रिपोर्ट के मुताबिक, पेटीएम फाउंडर विजय शेयर पेमेंट्स बैंक को संकट से निकालने के लिए हर मुमकिन कोशिश में जुटे हैं। वह मंगलवार शाम को वित्त मंत्री सीतारमण (Nirmala Sitharaman) से भी मिले। इस दौरान वित्त मंत्री ने उनसे कहा कि आरबीआई की कार्रवाई रेगुलेटरी मैटर है, आपको डायरेक्ट उनसे बात कर मामले को सुलझाना चाहिए। इस मुलाकात के बाद बुधवार को पेटीएम शेयर शुरुआती ट्रेड में 9 फीसदी चढ़कर 495.75 रुपए तक पहुंच गया। आज इसमें 10 फीसदी बढ़त के साथ अपर सर्किट लगा।

Paytm ने आरबीआई से किया प्रतिबंधों पर पुनर्विचार का आग्रह 
पेटीएम के सीईओ विजय शेयर इससे पहले रिजर्व बैंक के अधिकारियों से मिले थे। इस दौरान उन्होंने केंद्रीय बैंक से आग्रह किया था उनके स्वामित्व वाले पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए प्रतिबंधों पर दोबारा विचार किया जाए। उन्होंने कहा है कि 29 फरवरी के बाद इस कार्रवाई के दूरगामी परिणाम देखने को मिल सकते हैं। जिसका असर कुछ अन्य स्टार्टअप्स पर भी पड़ेगा।

ED की जांच की खबरों पर Paytm दे चुका है सफाई
पेटीएम के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के शक में प्रवर्तन निदेशालय की जांच शुरू होने को लेकर पेटीएम सीईओ ने सेबी को भी स्पष्टीकरण भेजा है। साथ ही मनी लॉन्ड्रिंग के जांच और ऐसे किसी मामले में शामिल होने से साफ तौर पर इनकार किया है। कंपनी ने रविवार को रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया था कि वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (One97 Communications) या उसके सीईओ विजय शेयर शर्मा के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की कोई जांच नहीं चल रही है। (पढ़ें पूरी खबर...) 

रिजर्व बैंक ने क्यों पेटीएम पर लगाए प्रतिबंध? 
भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को केवायसी नियमों का लगातार उल्लंघन करने और ट्रांसजैक्शन की जानकारी नहीं देने पर पेमेंट बैंक में नए डिपॉजिट पर रोक लगाई थी। इसके अलावा क्रेडिट ट्रांसजैक्शन, पेटीएम के ऑनलाइन वॉलेट और फास्टैग जैसी सर्विस के लिए भी रिचार्ज पर प्रतिबंध लगा है। एक मार्च से यह सभी सर्विस पूरी तरह से काम करना बंद कर देंगी। 

5379487