Logo
election banner
Chardham Yatra: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा का रूट 900 किलोमीटर लंबा है। इस बार वाहन चालकों को मिलेंगी खास सुविधाएं। जो दुनिया को पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता का संदेश देगी। 

Chardham Yatra: उत्तराखंड में शुरू हो रहे चारधाम यात्रा के लिए राज्य सरकार श्री केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के धाम जाने वाले श्रद्धालुओं की मुश्किलों को कम करने के लिए खास इंतजाम कर रही है। इस बार चारधाम यात्रा बेहद सुगम और आसान होगी। यात्रा देश-दुनिया को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के साथ स्वच्छता की भी अलख जगाएगी। उत्तराखंड राज्य को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए यात्रा मार्ग पर इलेक्ट्रिक वाहन फर्राटा भरेंगे।

आरटीओ सुनील शर्मा ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन चाहे वह कॉमर्शियल हों या निजी, उन्हें चारधाम आने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए चारधाम यात्रा मार्ग पर चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था की जा रही है। चार्जिंग स्टेशन की संपूर्ण जानकारी लोग एप के माध्यम से ले सकेंगे।

10 मई से होगी चार धाम यात्रा की शुरुआत
चार धाम यात्रा की तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू हो गई हैं। 10 मई को गंगोत्री- यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा की विधिवत शुरुआत हो जाएगी। चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों को पहले से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए स्वास्थ्य महकमे ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

यात्रा की शुरुआत से पहले चालू हो जाएंगे प्वॉइंट
चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले राज्य सरकार ने यात्रा मार्ग पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर रही है। उत्तराखंड सरकार इन धामों के मार्ग में हर 30 किलोमीटर पर एक चार्जिग स्टेशन बनाने की योजना है। मागों पर बैटरियों की क्षमता तय है।

चार धाम यात्रा की लंबाई करीब 900 किलोमीटर
विश्व प्रसिद्ध चारधाम रूट की लंबाई लगभग 900 किमी से ज्यादा है। इससे पहले चार्जिंग प्वाइंट न होने से इलेक्ट्रिक वाहन स्वामी और वाहन चालक लंबा सफर करने से हिचकते थे, अब चार्जिंग स्टेशन बनने से चारधाम की यात्रा सुगम और सरल होगी। मागों पर 42 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। इन स्टेशन की स्थापना के लिए गढ़‌वाल मंडल विकास निगम को कार्यदायी संस्था बनाया गया है। 

jindal steel Ad
5379487