Logo
Sambit Patra slip of tongue: बीजेपी के प्रवक्ता और ओडिशा के पुरी से पार्टी के कैंडिडेट संबित पात्रा की जुबान फिसल गई। पात्रा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कह दिया कि भगवान जगन्नाथ पीएम मोदी के भक्त हैं।

Sambit Patra slip of tongue: बीजेपी के प्रवक्ता और ओडिशा के पुरी से पार्टी के कैंडिडेट संबित पात्रा की जुबान फिसल गई। पात्रा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कह दिया कि भगवान जग्ननाथ पीएम मोदी के भक्त हैं। इसके बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक समेत दूसरे विपक्षी नेताओं ने पात्रा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। मामले को तूल पकड़ता देख पात्रा ने सोशल मीडिया पोस्ट कर अपनी गलती मान ली। कहा कि  उनकी जुबान फिसल गई थी। 

महाप्रभु श्रीजगन्नाथ पूरे ब्रह्मांड के स्वामी हैं: पटनायक
पात्रा ने सोमवार को कहा कि लाखों लोग आज यहां पीएम मोदी को देखने आए हैं। जगन्नाथ मोदी भक्त हैं और हम सभी मोदी का परिवार हैं। मैं अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सका और मैं समझता हूं कि आज का दिन सभी ओड़िया लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। इस बयान के तुरंत बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने सोशल मीडिया X अकाउंट पर पोस्ट कर पात्रा पर निशाना साधा। पटनायक ने लिखा - महाप्रभु श्रीजगन्नाथ पूरे ब्रह्मांड के स्वामी हैं। महाप्रभु को किसी दूसरे मनुष्य का भक्त कहना भगवान का अपमान है। इससे लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। दुनिया भर में करोड़ों जगन्नाथ भक्तों और उड़िया लोगों की आस्था को ठेस पहुंची है।

'महाप्रभु को दूसरे इंसान का भक्त कहना पूरी तरह से निंदनीय'
नवीन पटनायक ने लिखा कि भगवान जगन्नाथ उड़िया अस्मिता के सबसे महान प्रतीक हैं। महाप्रभु को दूसरे इंसान का भक्त कहना पूरी तरह से निंदनीय है। मैं पुरी लोकसभा सीट से बीजेपी के कैंडिडेट द्वारा दिए गए बयान की कड़ी निंदा करता हूं। मैं बीजेपी से अपील करता हूं कि वह भगवान को किसी भी राजनीतिक बयानबाजी से ऊपर रखे। ऐसा करके आपने ओडिया अस्मिता को गहरी चोट पहुंचाई है। इसे ओडिशा के लोग लंबे समय तक याद रखेंगे और इसकी निंदा करेंगे।

पात्रा ने नवीन पटनायक के पोस्ट का दिया जवाब
संबित पात्रा ने नवीन पटनायक के पोस्ट का जवाब देते हुए लिखा कि - आज पुरी में श्री नरेंद्र मोदीजी के रोड शो की भारी सफलता के बाद मैंने कई मीडिया चैनलों को कई बाइट्स दीं, हर जगह मैंने उल्लेख किया कि मोदी जी श्री जगन्नाथ महाप्रभु के एक बड़े "भक्त" हैं। एक बाइट्स के दौरान गलती से मैं बिल्कुल इसके उलटा बोल गया। मैं जानता हूं कि आप भी इसे जानते और समझते हैं, सर, किसी अस्तित्वहीन मुद्दे को मुद्दा न बनाएं। हम सभी की कभी-कभी जुबान फिसल जाती है। धन्यवाद और प्रणाम!

सुप्रिया श्रीनेत, अरविंद केजरीवाल ने साधा निशाना
कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेता ने भी पात्रा के इस बयान को लेकर निशाना साधा। सुप्रिया श्रीनेत ने X पर लिखा कि भगवान जगन्नाथ मोदी के भक्त हैं? यह बीजेपी के लोगों को क्या हो गया है‍? हमारे प्यारे भगवान का ऐसा अपमान? इस अहंकार का अंत जरूर होगा। दिल्ली के मुख्यमंद्धी अरविंद केजरीवाल ने भी पोस्ट किया- इन लोगों ने अब यह सोचना शुरू कर दिया है कि वे भगवान से भी ऊपर हैं। यह इनके अहंकार की हद है। भगवान को माेदी जी का भक्त बताना भगवान का अपमान है। 

संबित पात्रा ने अपनी गलती पर दी सफाई
इस बार में संबित पात्रा ने न्यूज एजेंसी से बातचीत के दौरान कहा कि देखिए की आज मेरे एक बयान को लेकर विवाद हुआ है। आज पीएम मोदी का पुरी में एक भव्य रोड शो हुआ। मैंने कई मीडिया चैनलों को बाइट दिया। लगभग 15 मीडिया चैनलों को मैंने बाइट दिया। हर जगह मैंने यही बताया कि प्रधानमंत्री मोदी महाप्रभु जगन्नाथ के बहुत बड़े भक्त हैं। अहमदाबाद में बतौर मुख्यमंत्री और उससे पहले भी हमेशा अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में पूजा अर्चना की है। महाप्रभु को हमारे प्रधानमंत्री बहुत मानते हैं। हर चैनल में मैने यही बात कही। अंत में एक चैनल ने बाइट लिया। उस समय बहुत धूप थी और बहुत गर्मी थी। बाद देते समय अनजाने में मैंने इसका उल्टा कह दिया कि मोदी जी के भक्त महाप्रभु हैं।

अनजाने में हुई त्रुटि को ईश्वर भी क्षमा करते हैं: पात्रा
पात्रा ने कहा कि ऐसा कभी संभव नहीं हो सकता है। कोई भी व्यक्ति अपने सही हालत में ऐसा कभी कह भी नहीं सकता कि किसी मनुष्य के भक्त भगवान होंगे। अनजाने में यह त्रुटि हुई है। एक चैनल को बाइट देते समय मैं मानता हूं कि कुछ लोग इससे आहत जुड़े हुए होंगे। अनजाने में हुई त्रुटि को ईश्वर भी क्षमा करते हैं। मेरी मंशा बिल्कुल वो नहीं थी। मगर फिर भी महाप्रभु हम सभी ओड़िशा वासियों के लिए , केवल ओड़िशा के लिए नहीं बल्कि पूरे भारत और विश्व के लिए वे सबसे बड़े देवता हैं। स्वभाविक रूप से मुझे लगता है कि अनजाने में हुए एक स्लिप ऑफ टंग के लिए भी मुझे महाप्रभु जी से क्षमायाचना करनी चाहिए और मैंने निर्णय लिया है कि मैं इसके लिए उपवार करूंगा। 

5379487