Logo
Tata Motors New SUV: टाटा मोटर्स ने सीएनजी-बेस्ड वेरिएंट के साथ नेक्सन रेंज को बढ़ाने का प्लान बनाया है। जबकि अल्ट्रोज़ लाइन-अप में एक स्पोर्टियर वेरिएंट आने वाला है। टाटा तीन साल में पहला बिल्कुल नया मॉडल- कर्व भी लाएगी।

Tata Motors New SUV: देश की नामी ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स के लिए पिछला साल काफी अच्छा गुजरा है। कंपनी ने कुछ नई कारें और एसयूवी लॉन्च कीं और सालभर में शानदार सेल्स भी की। टाटा ने 2024 के लिए भारतीय बाजार में कम से कम तीन मॉडल लॉन्च करने की प्लानिंग कर ली है, जिससे उसे शानदार प्रदर्शन जारी रखने में मदद मिलेगी। सीएनजी-बेस्ड वेरिएंट के साथ नेक्सन रेंज को बढ़ाने का प्लान है। जबकि अल्ट्रोज़ लाइन-अप में एक स्पोर्टियर वेरिएंट आने वाला है। टाटा तीन साल में पहला बिल्कुल नया मॉडल- कर्व भी लाएगी। जानिए इन कारों में क्या कुछ नया मिलेगा और प्राइस कितनी होगी?

1) Tata Nexon iCNG: 
टाटा मोटर्स अपनी पॉपुलर SUV नेक्सन का CNG मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। वैसे, तो इसकी टेस्टिंग लंबे समय से चल रही है। यह डिजाइन और लुक के मामले में अपने कॉम्पैक्ट  SUV के ICE मॉडल जैसी ही है। पिछले साल नेक्सन फेसलिफ्ट और नेक्सन EV फेसलिफ्ट के बाद इस CNG वैरिएंट को लाया जा रहा है। नेक्सन CNG के डिजाइन में मौजूदा ICE मॉडल की तरह फ्रंट फेसिया में LED टर्न इंडिकेटर्स मिलेंगे। इसमें स्प्लिट LED हेडलैंप भी दी हैं। कार में नया बंपर, नए एलॉय व्हील और पीछे की तरफ Y-पैटर्न वाले LED टेललैंप मिलेंगे। इसमें कंपनी की ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी मिलेगी। इस टेक्नोलॉजी की मदद से कार के अंदर बड़ा बूट स्पेस मिल जाता है। कंपनी पहले से इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल पंच, अल्ट्रोज या दूसरे मॉडल में कर रही है।

नेक्सन CNG का इंटीरियर
नेक्सन CNG के केबिन में नया डैशबोर्ड, नया 2-स्पोक मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, 10.25-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, 10.25-इंच डिजिटल कंसोल और सनरूफ जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके ज्यादातर फीचर्स ICE मॉडल से ही लिए जाएंगे। बड़ा अंतर सिर्फ CNG इंजन से मिलने वाले पावर और टॉर्क में किया जाएगा। नेक्सन CNG को इंजन को तो इसमें 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो पेट्रोल मोड में 118bhp की पावर 170Nm का टॉर्क पैदा करता है। जबकि CNG मोड में आउटपुट घटकर 100bhp और 150Nm रहने की उम्मीद है। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा। बाद में इसे 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से भी जोड़ा जाएगा। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम करीब कीमत 8.15 लाख रुपए हो सकती है।

2) Tata Altroz Racer: 
टाटा मोटर्स अपनी अल्ट्रोज कार का नया वेरिएंट अल्ट्रोज रेसर भी जून में लॉन्च कर सकती है। इस नई स्पोर्टी हैचबैक के पहले से ज्यादा पॉवर और एडवांस फीचर्स के साथ बाजार में आने की संभावना है। अल्ट्रोज रेसर में नेक्सन के जैसा 120 एचपी, 170 एनएम का, 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा। अल्ट्रोज आई टर्बो की तुलना में 10 एचपी और 30 एनएम अधिक है। कंपनी रेसर वेरिएंट को केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश कर सकती है। अल्ट्रोज़ आईटर्बो की कीमत 9.20 लाख रुपये से 10.10 लाख रुपये के बीच हो सकती है, लेकिन अल्ट्रोज़ रेसर की फ्लैगशिप पोजिशनिंग को ध्यान में रखते हुए यह 10 लाख रुपये से 12.52 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है।

टाटा अल्ट्रोज रेसर के में ये होंगे फीचर्स?
- नई अल्ट्रोज़ रेसर को ड्यूल-टोन पेंट स्कीम के साथ बोनेट और रूफ पर ट्विन रेसिंग स्ट्राइप्स के साथ मिलेगा। इसमें ‘रेसर’ बैजिंग, थोड़ा अपग्रेड ग्रिल और नए एलॉय व्हील्स भी शामिल होंगे। अंदर की ओर हैचबैक में नए लेदरेट अपहोल्स्ट्री के साथ कई स्टिचिंग और डैशबोर्ड पर रंगीन अक्सेंट की मिलने की संभावना है।
- अल्ट्रोज़ रेसर के नई एसेसरीज की लिस्ट में पहले से बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन, सेगमेंट-पहले वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले और एडवांस सनरूफ शामिल है। ये सभी फीचर बाद में नार्मल अल्ट्रोज़ में भी शामिल किए जाएंगे। रेसर लाइन-अप में स्टैंडर्ड 6 एयरबैग्स और ईएससी भी मिलेगा।

3) Tata Curvv: 
टाटा मोटर्स ने कर्व कॉन्सेप्ट-बेस्ड इलेक्ट्रिक एसयूवी 2024 की लॉन्चिंग अगले कुछ महीने यानी इस साल त्योहारी सीजन के आसपास होने की संभावना है। टाटा कर्व इलेक्ट्रिक SUV टाटा की पहली कार होगी, जिसे पेट्रोल- डीजल वर्जन की बजाय सबसे पहले इलेक्ट्रिक वर्जन में लाया जाएगा। नई टाटा कर्व में टाटा के जेन 2 एक्टिव.ईवी आर्किटेक्चर का इस्तेमाल होगा और इसकी रेंज करीब 450-500 किमी है। इसका मतलब है कि टाटा की ऑल-इलेक्ट्रिक कर्व अपने प्रतिद्वंद्वियों- क्रेटा ईवी, मारुति ईवीएक्स और टोयोटा की मारुति की ईवी से आगे निकल जाएगी। 

नई कर्व ईवी में क्या मिल सकते हैं फीचर्स?
टाटा कर्व ईवी में वर्टिकल हेडलैंप, एक फ्रंट एलईडी स्ट्रिप और अन्य कई डिजाइन एलिमेंट्स मिलेंगे। एसयूवी में नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील और डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले मिलेगा। इसके सटीक स्पेसिफिकेशन अभी तक सामने नहीं आए हैं। इसमें AWD सिस्टम के साथ डुअल-मोटर सेटअप के साथ आने की संभावना है। इसके पेट्रोल और डीजल वेरिएंट का प्रोडक्शन सितंबर के आसपास शुरू होने और 2024 की आखिरी तिमाही या 2025 की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। 

कर्व पेट्रोल टाटा के नए 125hp, 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो इंजन पर चलेगी। और मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आएगी। इस बीच, कर्व डीजल में नेक्सॉन की 1.5-लीटर चार-सिलेंडर डीजल यूनिट को 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ साझा करने की उम्मीद है। सीएनजी बेस्ड कर्व के भी बाद में आने की उम्मीद है। हालांकि, यह देखना होगा कि क्या इसकी अनोखी कूपे जैसी रूप भारतीय ग्राहकों को पसंद आती है या नहीं।

(मंजू कुमारी) 

5379487