Logo
election banner
Second Hand Car Buying Tips : अगर आप सेकेंड हैंड कार खरीदना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपके निवेश किए गए पैसे बर्बाद हो सकते हैं। 

Second Hand Car Buying Tips: आज के समय काफी लोग सेकेंड हैंड कार खरीदते हैं। इसमें काफी पैसे भी बच जाते हैं लेकिन कई चीजें ऐसी भी होती है जिनका ध्यान नहीं दिया गया तो बाद में आपको पछताना पड़ेगा। कई बार आपको उम्मीद से भी अच्छी कंडीशन की कार भी मिल जाती है हालांकि ऐसा करते समय आपको जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले जरूर जांच कर लेना चाहिए।  

1. चेक करें कार की हिस्ट्री 

किसी भी सेकंड हैंड कार को खरीदने से पहले, उसकी पूरी हिस्ट्री चेक करना बहुत जरूरी है। इसमें कार की सर्विस हिस्ट्री, एक्सीडेंट हिस्ट्री, और फाइनेंशियल हिस्ट्री शामिल है। आप कार की हिस्ट्री को RTO से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। 

2. टेस्ट ड्राइव जरूर लें

कार की पूरी हिस्ट्री चेक करने के बाद आपको कार का टेस्ट ड्राइव लेना चाहिए। टेस्ट ड्राइव के दौरान ध्यान दें कि कार में कोई खराबी तो नहीं लग रही है। कार के इंजन, गियरबॉक्स, सस्पेंशन, ब्रेक और अन्य सभी पार्ट्स को ध्यान से चेक करें। 

3. कंडीशन के हिसाब से प्राइस में करें बारगेनिंग  

जिस कार को आप खरीद रहे हो, उस कार के नए मॉडल की प्राइज का पता कर लें। उसके हिसाब से ही पुरानी कार की तुलना करें। आप कार की कीमत को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से चेक कर सकते हैं। कार की कीमत उसके मॉडल, कंडीशन, और माइलेज के आधार पर तय होती है। 

4. कार को अच्छी तरह धोएं 

कार को खरीदने से पहले, उसे अच्छी तरह से धोएं और साफ करें। ऐसा करने से आपको कार के किसी भी खराब हिस्से को आसानी से देख पाएंगे। 

5. कार के पेपर चेक करें

कार खरीदते समय, उसके सभी पेपर चेक करना न भूलें। इन पेपर्स में आरटीओ रजिस्ट्रेशन, सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस पॉलिसी और फाइनेंस पेपर शामिल है। 

इन बातों का ध्यान रखकर आप सेकंड हैंड कार खरीदने में कोई गलती नहीं करेंगे और आपको एक अच्छी कार मिल जाएगी। 
 

5379487