Logo
ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) ने रिमूवेबल बैटरी को पेटेंट कराया है। इससे साफ है कि कंपनी फ्यूचर में रिमूवेबल या स्वैपेबल बैटरी वाले मॉडल अपने पोर्टफोलियो पर जोड़ सकती है।

Ola Electric Removable Battery: ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) ने रिमूवेबल बैटरी को पेटेंट कराया है। इससे साफ है कि कंपनी फ्यूचर में रिमूवेबल या स्वैपेबल बैटरी वाले मॉडल अपने पोर्टफोलियो पर जोड़ सकती है। ओला के पोर्टफोलियो में अभी S1 रेंज के S1X, S1 Air,  S1 Pro मॉडल शामिल हैं। बता दें कि देश के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेमगेंट में ओला इलेक्ट्रिक बहुत आगे हैं। कंपनी के पास लगभग 40% मार्केट शेयर है। कंपनी के पोर्टफोलियो में 70 हजार रुपए से इलेक्ट्रिक स्कूटर शुरू हो जाता है।

चार्जिंग आसान हो जाएगी
ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर में अभी फिक्स बैटरी पैक मिलता है। ऐसे में कई मौके पर चार्जिंग पॉइंट को इसके पास लाना पड़ता है। खासकर चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन या प्लग पॉइंट ढूंढना पड़ता है। यदि पॉइंट स्कूटर के आसपास नहीं हुआ तब चार्जिंग में परेशानी भी आती है। फ्लैट में रहने वाले लोगों को अक्सर इस तरह की चार्जिंग इशू का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रिमूवेबल बैटरी के आने से इन तमाम परेशानियों को आसान बनाया जा सकता है।

लंबा इंतजार खत्म होगा
कंपनी ने अभी अपने सभी हाइपर चार्जर पॉइंट पर फ्री चार्जिंग रखी है जिसके चलते यहां हमेशा भीड़ रहती है। ऐसे में चार्जिंग के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा है। अब जब ग्राहकों के स्कूटर में स्वैपेबल या रिमूवेबल बैटरी होती तो वो उसे ईवी से बाहर निकालकर किसी के घर या ऑफिस के अंदर ले जाकर आसानी से चार्ज कर पाएंगे। इस तरह से लोगों का चार्जिंग टाइम भी बचेगा। साथ ही, चार्जिंग भी आसान हो जाएगी। खासकर फ्लैट में रहने वालों के लिए ये सबसे ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा।

सेगमेंट में विडा V1 आगे
ओला अपनी इस रिमूवेबल बैटरी को अपकमिंग स्कूटर और मोटरसाइकिल में शामिल की जा सकती हैं। अभी मार्केट में विडा V1 एक मात्र ऐसा मॉडल है जो रिमूवेबल बैटरी के साथ आता है। अन्य कॉम्पटीटर जैसे एथर, टीवीएस, बजाज अपनी मॉडल में फिक्स बैटरी दे रहे हैं। ऐसे में ओला रिमूवेबल बैटरी देकर इस सेगमेंट में खुद को लीडिंग पोजीशन पर लेकर जा सकती है। अब इंतजार रहेगा कि कंपनी कब तक अपना पहला ऐसा मॉडल लेकर आती है।

(मंजू कुमारी)
 

5379487