Logo
election banner
Maruti Suzuki Price Hike: मारुति सुजुकी ने कारों के दाम बढ़ाने को लेकर जनवरी 2024 की शुरुआत से बढ़ती महंगाई के दबाव और इनपुट खर्चों में बढ़ोतरी का हवाला दिया है।

(मंजू कुमारी)
Maruti Suzuki Price Hike: देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने दो प्रमुख मॉडल मारुति स्विफ्ट और ग्रैंड विटारा की कीमतें बढ़ाकर ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। यह मूल्य वृद्धि स्विफ्ट के आलावा ग्रैंड विटारा के चुनिंदा वेरिएंट्स पर लागू होगी। जिसका असर ग्रैंड विटारा सिग्मा भी पर देखने को मिलेगा। मारुति कारों की कीमतों में 25000 रुपए तक का इजाफा देखने को मिलेगा। कंपनी ने 10 अप्रैल से भारत में नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी हैं।

कंपनी ने प्राइस हाइक की जानकारी बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) को भेजी गई डीटेल्स में दी। यह खबर सामने आने के बाद मारुति के शेयर में करीब सवा फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और एक वक्त यह 12683 रुपए के पास ट्रेड कर करता दिखाई दिया।   

मारुति की कारें कितनी महंगी हुईं?
मारुति सुजुकी स्विफ्ट के लिए प्राइस एडजस्टमेंट 25,000 रुपए तक की बढ़ोतरी होगी, जबकि ग्रैंड विटारा सिग्मा वेरिएंट में 19,000 रुपए की वृद्धि हुई है। कंपनी ने इस फैसले के लिए महंगाई दर के बढ़ते दबाव और इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी का हवाला दिया है। मारुति ने जनवरी 2024 की शुरुआत में भी इसी तरह प्राइस एडजस्टमेंट किया था। 

प्राइस हाईक पर कंपनी ने क्या कहा?
गाड़ियों की कीमतों से पहले संशोधन पर मारुति सुजुकी ने कहा कि हमने बढ़ती इनपुट कॉस्ट को सहन करने की पूरी कोशिश की है। हालांकि, कार बाजार की मौजूदा स्थिति के चलते हमें अपने मॉडल्स के दामों में बढ़ोतरी का एक हिस्सा अपने ग्राहकों को ट्रांसफर करने जरूरत महसूस होती है। आपको कुछ मॉडल पर पर्याप्त मूल्य वृद्धि का अहसास होगा। 

मारुति ने मार्च में दमदार प्रदर्शन किया 
पिछली तिमाही के आंकड़ों पर गौर करें तो मारुति सुजुकी ने बीते मार्च महीने 10 फीसदी से ज्यादा पैसेंजर व्हीकल की बिक्री की है। यानी सालाना आधार पर कुल पैसेंजर व्हीकल्स की सेलिंग 1.70 लाख से बढ़कर 1.87 लाख यूनिट हो गई। कंपनी के घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री 15% बढ़कर 1.61 लाख यूनिट दर्ज हुई। हालांकि, इन वाहनों का एक्सपोर्ट 14% घटकर 25,892 यूनिट पर रिकॉर्ड हुआ। एक्सचेंज को मिली जानकारी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2024 में मारुति की 21.35 लाख कारों की रिकॉर्ड सेलिंग हुई है।

5379487