Logo
Electric SUV: किआ EV3 जुलाई 2024 में सबसे पहले कोरिया में लॉन्च होगी। इसके बाद ईयर एंड में यूरोप में इसका डेब्यू होगा। कंपनी अन्य क्षेत्रों में नई इलेक्ट्रिक कार की उपलब्धता को बढ़ाएगी।

Electric SUV: किआ कॉरपोरेशन ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च की है। Kia EV3 एक कॉम्पैक्ट SUV है, जो इस सेगमेंट की सबसे दमदार गाड़ी है। कंपनी ने किया EV9 की सफलता को देखते हुए EV3 को खरीदारों के लिए इलेक्ट्रिक SUV के अनुभव को बढ़ाने के उद्देश्य से लॉन्च किया है। यह बोल्ड एस्थेटिक्स और शानदार फीचर्स का मिश्रण है। 

Kia EV3 इलेक्ट्रिक SUV का डिजाइन
इसके बाहरी हिस्से में वर्टिकल हेडलैंप और नया स्टार मैप सिग्नेचर लाइटिंग शामिल है। सनप्रूफ रूफ के साथ मस्कुलर बॉडी इसके शक्तिशाली और चुस्त प्रोफाइल में अहम भूमिका निभाती है। इंटीरियर में EV3 एक शानदार व्यावहारिक और आरामदायक एन्वायरमेंट देती है। इसके केबिन में पांच यात्री बैठ सकते हैं। इसमें स्लाइडिंग टेबल, मल्टी-एडजस्टेबल एम्बिएंट लाइटिंग और फोल्ड-बैक रिलैक्सेशन सीट्स जैसी सुविधाएं मिल रही हैं। मनोरंजन और नेविगेशन सिस्टम के लिए करीब 30-इंच वाइडस्क्रीन डिस्प्ले डैशबोर्ड भी मिलेगा। 

Kia EV3 की परफॉर्मेंस, बैटरी और रेंज
यह एसयूवी किआ की फोर्थ जनरेशन बैटरी टेक्नोलॉजी से चलेगी और 600 किलोमीटर तक की सर्वश्रेष्ठ ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। इसके दो वेरिएंट उपलब्ध हैं- स्टैंडर्ड मॉडल 58.3kWh बैटरी के साथ और लॉन्ग रेंज मॉडल 81.4kWh बैटरी के साथ आएगा। इनमें 150kW की इलेक्ट्रिक मोटर है, जिससे EV3 शून्य से 100 किमी/घंटा की रफ्तार महज 7.5 सेकंड में पकड़ लेगी और 170 किमी/घंटा की टॉप स्पीड पर फर्राटा भरेगी। EV3 की चार्जिंग कैपिसिटी केवल 31 मिनट में 10% से 80% तक होगी। 

Kia EV3 में मिलेंगे कई एडवांस फीचर्स
- कंपनी ने EV3 को फॉरवर्ड कोलिजन-अवॉइडेंस असिस्ट, लेन कीपिंग असिस्ट और हाईवे ड्राइविंग असिस्ट समेत कई एडवांस फीचर्स से लैस किया है। जो कि नई eDTVC इलेक्ट्रिक डायनेमिक टॉर्क वेक्टरिंग कंट्रोल के साथ मिलकर एक सहज और स्थिर ड्राइविंग अनुभव प्रदान करती हैं। किआ का रिमोट स्मार्ट पार्किंग असिस्ट और 12-इंच का हेड-अप डिस्प्ले सिक्योरिटी को और मजबूत करता है, जिससे ड्राइवरों को आसानी से कंट्रोलिंग और जानकारी हासिल करने में मदद मिलती है। 
- किआ ने EV3 में कनेक्टिविटी और मनोरंजन फैसिलिटी के लिए एक सूट इंटीग्रेट किया है, जिसमें नया किआ AI असिस्टेंट शामिल है, जो लैंग्वेज इंटरैक्शन और कई कामों के लिए जनरेटिव AI का यूज करता है। एलजी के ऑटोमोटिव कंटेंट प्लेटफॉर्म से प्रीमियम स्ट्रीमिंग सर्विस और इन-कार गेमिंग ऑप्शन पैसेंजर्स को शानदार एक्सपीरियंस देगा।

भारत में कब आएगी Kia EV3 इलेक्ट्रिक?  
किआ जुलाई 2024 में सबसे पहले कोरिया में EV3 को लॉन्च करेगी। इसके बाद ईयर एंड में यूरोप में इसका डेब्यू होगा। कंपनी इसके बाद अन्य क्षेत्रों में नई इलेक्ट्रिक कार की उपलब्धता को बढ़ाने की योजना बना रही है। 'ए मूविंग पावर' टाइटल के साथ कंपनी का ग्लोबल कैंपेन नवाचार और स्थायी गतिशीलता समाधानों को लेकर काम करने की सोच दर्शाता है। भारत में किआ EV3 को लॉन्च करने की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है।

(मंजू कुमारी)

5379487